सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

रीढ़ की हड्डी में‌ दर्द खत्म करने की नई तकनीक : Percutaneous disc Nucleoplasty

 भारत समेत पूरी दुनिया में बैठकर काम करने वालों का एक बहुत बड़ा वर्ग रीढ़ की हड्डी में दर्द की समस्या को लेकर बहुत परेशान हैं। और रीढ़ की हड्डी में दर्द को समाप्त करनें के तमाम जतन कर रहा हैं उदाहरण के लिए फिजियोथेरेपी, पंचकर्म चिकित्सा किंतु समस्या का पूर्ण निदान नहीं हो पाता है। और लम्बें समय बाद समस्या ओर गंभीर हो जाती हैं। 


रीढ़ की हड्डी में दर्द को स्थाई रूप से समाप्त करनें के लिए आजकल एक नवीन तकनीक Percutaneous disc Nucleoplasty बहुत प्रचलन में हैं ।


आईए जानतें हैं percutaneous disc nucleoplasty के बारें में

सर्जरी


1.Percutaneous disc Nucleoplasty एक प्रकार की लेप्रोस्कोपिक सर्जरी बिना चीरा बिना टांका पद्धति से की जानें वाली सर्जरी हैं।


2.percutaneous disc nucleoplasty में रीढ़ की हड्डी के उस फैलाव को नियंत्रित किया जाता हैं जिसमें रीढ़ की हड्डी की नस दबती हैं।


3.रेडियोफ्रीक्वेंसी उपकरणों को एक छोटे-से छेद के माध्यम से रीढ़ की हड्डी तक पहुंचाकर रीढ़ की हड्डी के उन फैलाव को हटाया जाता हैं जो रीढ़ की हड्डी में दर्द के कारण हैं।


4.percutaneous disc nucleoplasty में मरीज को बेहोश करने की जरूरत नहीं पड़ती और कुछ ही घंटों में आपरेशन संपन्न होकर मरीज अपने घर जा सकता हैं।


5.percutaneous disc nucleoplasty की रिकवरी दर बहुत तेज हैं और कुछ ही दिनों में मरीज पुनः अपने सामान्य कामकाज कर सकता हैं।


6.मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा, उम्र तथा जीवनशैली से संबंधित अन्य बीमारी से पीड़ित रोगी में भी percutaneous disc nucleoplasty तकनीक पूरी तरह सुरक्षित होती हैं।


7.percutaneous disc nucleoplasty अन्य प्रकार की ओपन सर्जरी के मुकाबले अधिक कारगर सर्जरी हैं,percutaneous disc nucleoplasty के बाद रीढ़ की हड्डी के दर्द का स्थाई समाधान हो जाता हैं।


8.percutaneous disc nucleoplasty में मरीज को रक्त की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं।


9.percutaneous disc nucleoplasty तकनीक बहुत सटीक तकनीक हैं इस तकनीक के द्वारा सिर्फ उन हिस्सों को ही हटाया जाता हैं जिनसे तकलीफ होती हैं। 


10.percutaneous disc nucleoplasty में गलत नस कटने का जोखिम नहीं होता हैं।


 Author:: healthylifestyehome


• हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले की सावधानी





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट