सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

उच्च रक्तचाप क्या हैं, कारण लक्षण और उच्च रक्तचाप का प्रबंधन

रक्तचाप शरीर की धमनियों, शरीर की प्रमुख रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर रक्त परिसंचरण द्वारा लगाया जाने वाला बल है। उच्च रक्तचाप तब होता है जब रक्तचाप बहुत अधिक होता है।


रक्तचाप को दो  रूप में लिखा जाता है। पहली (सिस्टोलिक) जो रक्त वाहिकाओं में दबाव का प्रतिनिधित्व करती है जब हृदय सिकुड़ता या धड़कता है। दूसरी (डायस्टोलिक) संख्या वाहिकाओं में दबाव का प्रतिनिधित्व करती है जब हृदय धड़कन के बीच आराम करता है।

उच्च रक्तचाप हैं इसका फैसला तब किया जाता है, जब इसे दो अलग-अलग दिनों में मापा जाता है, दोनों दिनों में सिस्टोलिक रक्तचाप रीडिंग 140 mmHg है और/या दोनों दिनों में डायस्टोलिक रक्तचाप रीडिंग ≥90 mmHg है।

High blood pressure, उच्च रक्तचाप

उच्च रक्तचाप के लिए जोखिम कारक क्या हैं?

संशोधित जोखिम वाले कारकों में

 • अस्वास्थ्यकर आहार 

• अत्यधिक नमक का सेवन, 

 • संतृप्त वसा और ट्रांस वसा युक्त आहार

• फलों और सब्जियों का कम सेवन, 

 •शारीरिक निष्क्रियता,

• तंबाकू और शराब का सेवन और 

• अधिक वजन या मोटापा शामिल हैं।

• उच्च रक्तचाप का पारिवारिक इतिहास,

• 65 वर्ष से अधिक आयु और मधुमेह या गुर्दे की बीमारी 


उच्च रक्तचाप के सामान्य लक्षण क्या हैं?

उच्च रक्तचाप को "साइलेंट किलर" कहा जाता है। उच्च रक्तचाप वाले अधिकांश लोग इस बात से  अनजान होते हैं कि उन्हें उच्च रक्तचाप हैं। 

जब उच्च रक्तचाप अधिक होने लगता है तो लक्षण प्रकट होने शुरू होते हैं इनमें

• सुबह-सुबह सिरदर्द होना, 

• नाक से खून बहना,

• अनियमित हृदय गति या टैकीकार्डिया , 

• दृष्टि परिवर्तन और कानों में भनभनाहट शामिल हो सकते हैं।

 गंभीर उच्च रक्तचाप थकान, मतली, उल्टी, भ्रम, चिंता, सीने में दर्द और मांसपेशियों में कंपन पैदा कर सकता है।

उच्च रक्तचाप का पता लगाने का एकमात्र तरीका रक्तचाप को मापना है। रक्तचाप को मापना त्वरित और दर्द रहित होता है। यद्यपि व्यक्ति इलेक्ट्रॉनिक बी.पी.इन्सट्रूमेंट का उपयोग करके अपने स्वयं का रक्तचाप का माप सकता हैं, लेकिन स्थिति की जटिलता के आधार पर उच्च रक्तचाप का आकलन मेडिकल विशेषज्ञों द्वारा किया जाना चाहिए।

अनियंत्रित उच्च रक्तचाप की जटिलताएं क्या हैं?

अन्य जटिलताओं के अलावा, उच्च रक्तचाप हृदय को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। अत्यधिक दबाव धमनियों को सख्त कर सकता है, जिससे हृदय में रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो सकता है। यह ऊंचा दबाव और कम रक्त प्रवाह पैदा कर सकता है:
  • सीने में दर्द, जिसे एनजाइना भी कहा जाता है।

  • दिल का दौरा, जो तब होता है जब हृदय को रक्त की आपूर्ति अवरुद्ध हो जाती है और हृदय की मांसपेशियों की कोशिकाएं ऑक्सीजन की कमी से मर जाती हैं। रक्त प्रवाह जितना अधिक समय तक अवरुद्ध रहता है, हृदय को उतना ही अधिक नुकसान होता है।

  • दिल की विफलता, जो तब होती है जब हृदय शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों को पर्याप्त रक्त और ऑक्सीजन पंप नहीं कर पाता है।

  • अनियमित दिल की धड़कन जिससे अचानक मौत हो सकती है।
उच्च रक्तचाप मस्तिष्क को रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाली धमनियों को भी फाड या अवरुद्ध कर सकता है, जिससे ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है।

इसके अलावा, उच्च रक्तचाप गुर्दे की क्षति का कारण बन सकता है, जिससे गुर्दे की विफलता हो सकती है।

निम्न और मध्यम आय वाले देशों में उच्च रक्तचाप एक महत्वपूर्ण मुद्दा क्यों है?

निम्न और मध्यम आय वाले देशों में उच्च रक्तचाप एक महत्वपूर्ण मुद्दा क्यों है?

उच्च रक्तचाप की व्यापकता क्षेत्रों और देश के आय समूहों में भिन्न होती है।  अफ्रीकी क्षेत्र में उच्च रक्तचाप (27%) का उच्चतम प्रसार है जबकि अमेरिका के  क्षेत्र में उच्च रक्तचाप (18%) का प्रसार सबसे कम है।

उच्च रक्तचाप से ग्रस्त वयस्कों की संख्या 1975 में 594 मिलियन से बढ़कर 2015 में 1.13 बिलियन हो गई, जिसमें बड़े पैमाने पर निम्न और मध्यम आय वाले देशों में वृद्धि देखी गई। यह वृद्धि मुख्य रूप से उन आबादी में उच्च रक्तचाप जोखिम कारकों में वृद्धि के कारण है।


उच्च रक्तचाप के बोझ को कैसे कम किया जा सकता है?

उच्च रक्तचाप को कम करने से दिल का दौरा, स्ट्रोक और गुर्दे की क्षति के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव होता है।


उच्च रक्तचाप को कम करने के तरीके

नमक का सेवन कम करना (प्रतिदिन 5 ग्राम से कम)।

अधिक फल और सब्जियां खाना।

नियमित रूप से शारीरिक रूप से सक्रिय रहना।

तंबाकू के सेवन से बचना।

शराब का सेवन कम करना।

संतृप्त वसा में उच्च खाद्य पदार्थों जैसे बहुत अधिक घी, हाइड्रो जेनेटेड या वनस्पति घी,तेल आदि का सेवन सीमित करना।

आहार में ट्रांस वसा को खत्म करना / कम करना।

योगिक क्रियाओं का उच्च रक्तचाप को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान है अतः योगिक क्रियाएं जैसे अनुलोम-विलोम, भस्त्रिका आदि नियमित रूप से करतें रहें।


उच्च रक्तचाप का प्रबंधन

तनाव को कम करना और प्रबंधित करना।

नियमित रूप से रक्तचाप की जाँच।

उच्च रक्तचाप का इलाज।

अन्य चिकित्सा स्थितियों का प्रबंधन।

डब्ल्यूएचओ की प्रतिक्रिया क्या है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए देशों का समर्थन कर रहा है।


2021 में, WHO ने वयस्कों में उच्च रक्तचाप के औषधीय उपचार के लिए एक नया दिशानिर्देश जारी किया । 


हृदय रोग की रोकथाम और नियंत्रण को मजबूत करने में सरकारों का समर्थन करने के लिए, WHO और यूनाइटेड स्टेट्स सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (US CDC) ने सितंबर 2016 में ग्लोबल हार्ट्स इनिशिएटिव की शुरुआत की, जिसमें HEARTS तकनीकी पैकेज शामिल है। HEARTS तकनीकी पैकेज के छह मॉड्यूल (स्वस्थ-जीवनशैली परामर्श, साक्ष्य-आधारित उपचार प्रोटोकॉल, आवश्यक दवाओं और प्रौद्योगिकी तक पहुंच, जोखिम-आधारित प्रबंधन, टीम-आधारित देखभाल और निगरानी के लिए सिस्टम) हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। दुनिया भर के देशों में।


सितंबर 2017 में, WHO ने ग्लोबल हार्ट्स इनिशिएटिव को लागू करने के लिए राष्ट्रीय सरकारों का समर्थन करने के लिए, महत्वपूर्ण रणनीतियों की एक पहल, रिज़ॉल्व टू सेव लाइव्स के साथ साझेदारी शुरू की।

 ग्लोबल हार्ट्स इनिशिएटिव में योगदान देने वाले अन्य साझेदार हैं: सीडीसी फाउंडेशन, ग्लोबल हेल्थ एडवोकेसी इनक्यूबेटर, जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (पीएएचओ) और यूएस सीडीसी।

 2017 में 18 निम्न और मध्यम आय वाले देशों में कार्यक्रम के कार्यान्वयन के बाद से, 3 मिलियन लोगों को देखभाल के व्यक्ति-केंद्रित मॉडल के माध्यम से प्रोटोकॉल-आधारित उच्च रक्तचाप उपचार पर रखा गया है। ये कार्यक्रम मानकीकृत उच्च रक्तचाप नियंत्रण कार्यक्रमों की व्यवहार्यता और प्रभावशीलता को प्रदर्शित करते हैं।

उच्च रक्तचाप के संबंध में महत्वपूर्ण तथ्य

 उच्च रक्तचाप एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है जो हृदय, मस्तिष्क, गुर्दे और अन्य बीमारियों के जोखिम को काफी बढ़ा देती है।

दुनिया भर में 30-79 वर्ष की आयु के अनुमानित 1.28 बिलियन वयस्कों को उच्च रक्तचाप है, जिनमें से अधिकांश (दो-तिहाई) निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं।

उच्च रक्तचाप वाले अनुमानित 46% वयस्क इस बात से अनजान हैं कि उनकी स्थिति है।

उच्च रक्तचाप वाले आधे से भी कम वयस्कों (42%) का निदान और उपचार किया जाता है।

उच्च रक्तचाप वाले लगभग 5 में से 1 वयस्क (21%) में यह नियंत्रण में होता है।

उच्च रक्तचाप दुनिया भर में अकाल मृत्यु का एक प्रमुख कारण है।

उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन का लक्ष्य क्या हैं?

गैर - संचारी या Non communicable   रोगों के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के वैश्विक स्वास्थ्य  लक्ष्यों में से एक 2010 और 2030 के बीच उच्च रक्तचाप के प्रसार को 33% तक कम करना है।

यह भी पढ़ें 👇





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER  पतंजलि आयुर्वेद ने high blood pressure की नई गोली BPGRIT निकाली हैं। इसके पहले पतंजलि आयुर्वेद ने उच्च रक्तचाप के लिए Divya Mukta Vati निकाली थी। अब सवाल उठता हैं कि पतंजलि आयुर्वेद को मुक्ता वटी के अलावा बीपी ग्रिट निकालने की क्या आवश्यकता बढ़ी। तो आईए जानतें हैं BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER के बारें में कुछ महत्वपूर्ण बातें BPGRIT INGREDIENTS 1.अर्जुन छाल चूर्ण ( Terminalia Arjuna ) 150 मिलीग्राम 2.अनारदाना ( Punica granatum ) 100 मिलीग्राम 3.गोखरु ( Tribulus Terrestris  ) 100 मिलीग्राम 4.लहसुन ( Allium sativam ) 100  मिलीग्राम 5.दालचीनी (Cinnamon zeylanicun) 50 मिलीग्राम 6.शुद्ध  गुग्गुल ( Commiphora mukul )  7.गोंद रेजिन 10 मिलीग्राम 8.बबूल‌ गोंद 8 मिलीग्राम 9.टेल्कम (Hydrated Magnesium silicate) 8 मिलीग्राम 10. Microcrystlline cellulose 16 मिलीग्राम 11. Sodium carboxmethyle cellulose 8 मिलीग्राम DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER INGREDIENTS 1.गजवा  ( Onosma Bracteatum) 2.ब्राम्ही ( Bacopa monnieri) 3.शंखपुष्पी (Convolvulus pl

गेरू के औषधीय प्रयोग

गेरू के औषधीय प्रयोग गेरू के औषधीय प्रयोग   आयुर्वेद चिकित्सा में कुछ औषधीयाँ सामान्य जन के मन में  इतना आश्चर्य पैदा करती हैं कि कई लोग इन्हें तब तक औषधी नही मानतें जब तक की इनके विशिष्ट प्रभाव को महसूस नही कर लें । गेरु भी उसी श्रेणी की   आयुर्वेदिक औषधी   हैं। जो सामान्य मिट्टी   से   कहीं अधिक   इसके   विशिष्ट गुणों के लिए जानी जाती हैं। गेरु लाल रंग की मिट्टी होती हैं। जो सम्पूर्ण भारत में बहुतायत मात्रा में मिलती हैं। इसे गेरु या सेनागेरु कहते हैं। गेरू  आयुर्वेद की विशिष्ट औषधि हैं जिसका प्रयोग रोग निदान में बहुतायत किया जाता हैं । गेरू का संस्कृत नाम  गेरू को संस्कृत में गेरिक ,स्वर्णगेरिक तथा पाषाण गेरिक के नाम से जाना जाता हैं । गेरू का लेटिन नाम  गेरू   silicate of aluminia  के नाम से जानी जाती हैं । गेरू की आयुर्वेद मतानुसार प्रकृति गेरू स्निग्ध ,मधुर कसैला ,और शीतल होता हैं । गेरू के औषधीय प्रयोग 1. आंतरिक रक्तस्त्राव रोकनें में गेरू शरीर के किसी भी हिस्से में होनें वाले रक्तस्त्राव को कम करने वाली सर्वमान्य औषधी हैं । इसके ल

होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर #1 से नम्बर #28 तक Homeopathic bio combination in hindi

  1.बायो काम्बिनेशन नम्बर 1 एनिमिया के लिये होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर 1 का उपयोग रक्ताल्पता या एनिमिया को दूर करनें के लियें किया जाता हैं । रक्ताल्पता या एनिमिया शरीर की एक ऐसी अवस्था हैं जिसमें रक्त में हिमोग्लोबिन की सघनता कम हो जाती हैं । हिमोग्लोबिन की कमी होनें से रक्त में आक्सीजन कम परिवहन हो पाता हैं ।  W.H.O.के अनुसार यदि पुरूष में 13 gm/100 ML ,और स्त्री में 12 gm/100ML से कम हिमोग्लोबिन रक्त में हैं तो इसका मतलब हैं कि व्यक्ति एनिमिक या रक्ताल्पता से ग्रसित हैं । एनिमिया के लक्षण ::: 1.शरीर में थकान 2.काम करतें समय साँस लेनें में परेशानी होना 3.चक्कर  आना  4.सिरदर्द 5. हाथों की हथेली और चेहरा पीला होना 6.ह्रदय की असामान्य धड़कन 7.ankle पर सूजन आना 8. अधिक उम्र के लोगों में ह्रदय शूल होना 9.किसी चोंट या बीमारी के कारण शरीर से अधिक रक्त निकलना बायोकाम्बिनेशन नम्बर  1 के मुख्य घटक ० केल्केरिया फास्फोरिका 3x ० फेंरम फास्फोरिकम 3x ० नेट्रम म्यूरिटिकम 6x