सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Omicron (B.1.1.529): SARS-CoV-2 चिंता का कारण

Omicron  (B.1.1.529): SARS-CoV-2 चिंता का कारण


विश्व स्वास्थ्य संगठन का "SARS-CoV-2 वायरस इवोल्यूशन (TAG-VE)" पर तकनीकी सलाहकार समूह विशेषज्ञों का एक स्वतंत्र समूह है जो समय-समय पर SARS-CoV-2 के विकास की निगरानी और मूल्यांकन करता है कि क्या विशिष्ट वायरस म्यूटेशन और म्यूटेशन के संयोजन व्यवहार को बदलते हैं। ।  TAG-VE को 26 नवंबर 2021 को SARS-CoV-2 प्रकार: B.1.1.1.529 की जांच करने हेतू विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुलाया था।


कोरोनावायरस के  B.1.1.1.529 वेरिएंट या omicron को पहली बार 24 नवंबर 2021 को दक्षिण अफ्रीका में पहचाना गया और उसने इसकी सूचना डब्ल्यूएचओ को दी। 

 
omicron virus picture



हाल के सप्ताहों में, omicron के संक्रमणों में तेजी से वृद्धि हुई है, इसके पहले omicron के पहले केस की पुष्टि जिसे  B.1.1.529 कहा गया  9 नवंबर 2021 को एकत्र किए गए नमूने से हुई थी।


 Omicron में बड़ी संख्या में म्यूटेशन हुए हैं,  प्रारंभिक साक्ष्य के आधार पर यह कहा जा सकता हैं कि अन्य variation of concern की तुलना में omicron संक्रमण के बहुत अधिक बढ़ने का संकेत   देते हैं। 

 दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी प्रांतों में इस प्रकार के मामलों की संख्या बढ़ती दिख रही है।  वर्तमान SARS-CoV-2 PCR डायग्नोस्टिक्स इस प्रकार के variant का पता लगता हैं । कई प्रयोगशालाओं ने संकेत दिया है कि एक व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले पीसीआर परीक्षण के लिए, तीन लक्ष्य जीनों में से एक का पता नहीं चला है (जिसे एस जीन ड्रॉपआउट या एस जीन लक्ष्य विफलता कहा जाता है) और इसलिए इस परीक्षण को इस प्रकार के लिए मार्कर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, 

इस प्रकार का संक्रमण में पिछले संक्रमण की तुलना में तेज दरों का  पता चला है।


 कई अध्ययन चल रहे हैं और TAG-VE इस variant का मूल्यांकन करना जारी रखेगा।  WHO नए निष्कर्षों को सदस्य राज्यों और आवश्यकतानुसार जनता के साथ संवाद करेगा।


 COVID-19 महामारी विज्ञान में एक हानिकारक परिवर्तन के संकेत प्रस्तुत साक्ष्य के आधार पर, TAG-VE ने WHO को सलाह दी है कि इस म्यूटेशन को VOC (variation of concern) के रूप में नामित किया जाना चाहिए, और WHO ने B.1.1529 को VOC के रूप में नामित किया है, जिसका नाम Omicron है।


  SARS-CoV-2 वेरिएंट को बेहतर ढंग से समझने के लिए निगरानी और प्रयासों को बढ़ाएं।


 सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटाबेस, जैसे GISAID में संपूर्ण जीनोम अनुक्रम और संबद्ध मेटाडेटा सबमिट करें।


 IHR तंत्र के माध्यम से WHO को VOC संक्रमण से जुड़े प्रारंभिक मामलों / समूहों की रिपोर्ट करें।


 जहां क्षमता मौजूद है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ समन्वय में, COVID-19 महामारी विज्ञान, गंभीरता, सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों की प्रभावशीलता, नैदानिक ​​विधियों, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, एंटीबॉडी पर VOC के संभावित प्रभावों की समझ में सुधार करने के लिए क्षेत्र की जांच और प्रयोगशाला मूल्यांकन करते हैं।  


 व्यक्तियों को COVID ​​​​-19 के अपने जोखिम को कम करने के उपाय करने के लिए याद दिलाया जाता है, 


जिसमें सिद्ध सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपाय जैसे कि


• अच्छी तरह से फिटिंग मास्क पहनना,


• हाथ की स्वच्छता, शारीरिक दूरी,


 • इनडोर स्थानों के वेंटिलेशन में सुधार, 


• भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना और टीकाकरण शामिल है।


  WHO के पास SARS-CoV-2 वैरिएंट ऑफ़ इंटरेस्ट (VOI) और वैरिएंट ऑफ़ कंसर्न (VOC) के लिए कार्यशील परिभाषाएँ हैं।


 एक SARS-CoV-2 VOI एक SARS-CoV-2 प्रकार है:


 अनुवांशिक परिवर्तनों के साथ जो वायरस की विशेषताओं को प्रभावित करने के लिए अनुमानित या ज्ञात हैं जैसे कि संप्रेषणीयता, रोग की गंभीरता, प्रतिरक्षा से बचना, नैदानिक ​​या चिकित्सीय पलायन;  तथा


 जिसे कई देशों में महत्वपूर्ण सामुदायिक प्रसारण या कई COVID-19 समूहों के रूप में पहचाना गया है, समय के साथ मामलों की बढ़ती संख्या के साथ सापेक्ष प्रसार, या वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक उभरते जोखिम का सुझाव देने के लिए अन्य स्पष्ट महामारी विज्ञान के प्रभाव।


 एक SARS-CoV-2 VOC एक SARS-CoV-2 प्रकार है जो एक VOI (ऊपर देखें) की परिभाषा को पूरा करता है और, एक तुलनात्मक मूल्यांकन के माध्यम से, एक हद तक निम्नलिखित परिवर्तनों में से एक या अधिक के साथ संबद्ध होने के लिए प्रदर्शित किया गया है  वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य महत्व के:


 COVID-19 महामारी विज्ञान में संचारण या हानिकारक परिवर्तन में वृद्धि;  

 विषाणु में वृद्धि या नैदानिक ​​रोग प्रस्तुति में परिवर्तन;  या


 सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों या उपलब्ध निदान, टीके, चिकित्सा विज्ञान की प्रभावशीलता में कमी


WHO ने कम आय वाले देशों में टीकाकरण तक पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से आपातकालीन उपयोग के लिए 9 COVID-19 वैक्सीन को मंजूरी दी हैं।



Vaccine
WHO EUL HolderNRA of recordRecommendation issued
COMIRNATY®
COVD-19 mRNA Vaccine (nucleoside modified)
BioNTech  Manufacturing GmbH

European Medicines Agency


Food and Drug Administration

31 December 2020

 

16 July 2021

VAXZEVRIA
COVID-19 Vaccine (ChAdOx1-S [recombinant])

 

AstraZeneca AB / SK Bioscience Co. Ltd

 


AstraZeneca AB

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

European Medicines Agency

 

European Medicines Agency

 

Ministry of Health, Labour and Welfare

 

Therapeutic Goods Administration

 

Health Canada
 

COFEPRIS (DP)

ANMAT (DS)

 


15 February 2021
 

 

15 April 2021




09 July 2021

 


09 July 2021

 

21 August 2021

 

23 December 2021

 

 

COVISHIELD™
COVID-19 Vaccine (ChAdOx1-S [recombinant])

 

Serum Institute of India Pvt. LtdCentral Drugs Standard Control Organization15 February 2021
COVID-19 Vaccine  (Ad26.COV2-S [recombinant])Janssen–Cilag International NVEuropean Medicines Agency12 March 2021
SPIKEVAX
COVID-19 mRNA Vaccine (nucleoside modified)

Moderna Biotech

 

 


ModernaTX, Inc
 

European Medicines Agency

Ministry of Food and Drug Safety (MFDS)


Food and Drug Administration

30 April 2021


23 December 2021



06 August 2021

 

Inactivated COVID-19 Vaccine (Vero Cell)Beijing Institute of Biological Products Co., Ltd. (BIBP)National Medicinal Products Association07 May 2021
CoronaVac
COVID-19 Vaccine (Vero Cell), Inactivated
Sinovac Life Sciences Co., LtdNational Medical Products Administration01 June 2021
COVAXIN®
Covid-19 vaccine (Whole Virion Inactivated Corona Virus vaccine)
 
Bharat Biotech International LtdCentral Drugs Standard Control Organization03 November 2021

COVOVAX™
COVID-19 vaccine (SARS-CoV-2 rS Protein Nanoparticle [Recombinant])
 
Serum Institute of India Pvt. Ltd

Central Drugs Standard Control Organization

17 December 2021

NUVAXOVID™
COVID-19 vaccine (SARS-CoV-2 rS [Recombinant, adjuvanted])

Novavax CZ a.s.European Medicines Agency

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER  पतंजलि आयुर्वेद ने high blood pressure की नई गोली BPGRIT निकाली हैं। इसके पहले पतंजलि आयुर्वेद ने उच्च रक्तचाप के लिए Divya Mukta Vati निकाली थी। अब सवाल उठता हैं कि पतंजलि आयुर्वेद को मुक्ता वटी के अलावा बीपी ग्रिट निकालने की क्या आवश्यकता बढ़ी। तो आईए जानतें हैं BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER के बारें में कुछ महत्वपूर्ण बातें BPGRIT INGREDIENTS 1.अर्जुन छाल चूर्ण ( Terminalia Arjuna ) 150 मिलीग्राम 2.अनारदाना ( Punica granatum ) 100 मिलीग्राम 3.गोखरु ( Tribulus Terrestris  ) 100 मिलीग्राम 4.लहसुन ( Allium sativam ) 100  मिलीग्राम 5.दालचीनी (Cinnamon zeylanicun) 50 मिलीग्राम 6.शुद्ध  गुग्गुल ( Commiphora mukul )  7.गोंद रेजिन 10 मिलीग्राम 8.बबूल‌ गोंद 8 मिलीग्राम 9.टेल्कम (Hydrated Magnesium silicate) 8 मिलीग्राम 10. Microcrystlline cellulose 16 मिलीग्राम 11. Sodium carboxmethyle cellulose 8 मिलीग्राम DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER INGREDIENTS 1.गजवा  ( Onosma Bracteatum) 2.ब्राम्ही ( Bacopa monnieri) 3.शंखपुष्पी (Convolvulus pl

गेरू के औषधीय प्रयोग

गेरू के औषधीय प्रयोग गेरू के औषधीय प्रयोग   आयुर्वेद चिकित्सा में कुछ औषधीयाँ सामान्य जन के मन में  इतना आश्चर्य पैदा करती हैं कि कई लोग इन्हें तब तक औषधी नही मानतें जब तक की इनके विशिष्ट प्रभाव को महसूस नही कर लें । गेरु भी उसी श्रेणी की   आयुर्वेदिक औषधी   हैं। जो सामान्य मिट्टी   से   कहीं अधिक   इसके   विशिष्ट गुणों के लिए जानी जाती हैं। गेरु लाल रंग की मिट्टी होती हैं। जो सम्पूर्ण भारत में बहुतायत मात्रा में मिलती हैं। इसे गेरु या सेनागेरु कहते हैं। गेरू  आयुर्वेद की विशिष्ट औषधि हैं जिसका प्रयोग रोग निदान में बहुतायत किया जाता हैं । गेरू का संस्कृत नाम  गेरू को संस्कृत में गेरिक ,स्वर्णगेरिक तथा पाषाण गेरिक के नाम से जाना जाता हैं । गेरू का लेटिन नाम  गेरू   silicate of aluminia  के नाम से जानी जाती हैं । गेरू की आयुर्वेद मतानुसार प्रकृति गेरू स्निग्ध ,मधुर कसैला ,और शीतल होता हैं । गेरू के औषधीय प्रयोग 1. आंतरिक रक्तस्त्राव रोकनें में गेरू शरीर के किसी भी हिस्से में होनें वाले रक्तस्त्राव को कम करने वाली सर्वमान्य औषधी हैं । इसके ल

होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर #1 से नम्बर #28 तक Homeopathic bio combination in hindi

  1.बायो काम्बिनेशन नम्बर 1 एनिमिया के लिये होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर 1 का उपयोग रक्ताल्पता या एनिमिया को दूर करनें के लियें किया जाता हैं । रक्ताल्पता या एनिमिया शरीर की एक ऐसी अवस्था हैं जिसमें रक्त में हिमोग्लोबिन की सघनता कम हो जाती हैं । हिमोग्लोबिन की कमी होनें से रक्त में आक्सीजन कम परिवहन हो पाता हैं ।  W.H.O.के अनुसार यदि पुरूष में 13 gm/100 ML ,और स्त्री में 12 gm/100ML से कम हिमोग्लोबिन रक्त में हैं तो इसका मतलब हैं कि व्यक्ति एनिमिक या रक्ताल्पता से ग्रसित हैं । एनिमिया के लक्षण ::: 1.शरीर में थकान 2.काम करतें समय साँस लेनें में परेशानी होना 3.चक्कर  आना  4.सिरदर्द 5. हाथों की हथेली और चेहरा पीला होना 6.ह्रदय की असामान्य धड़कन 7.ankle पर सूजन आना 8. अधिक उम्र के लोगों में ह्रदय शूल होना 9.किसी चोंट या बीमारी के कारण शरीर से अधिक रक्त निकलना बायोकाम्बिनेशन नम्बर  1 के मुख्य घटक ० केल्केरिया फास्फोरिका 3x ० फेंरम फास्फोरिकम 3x ० नेट्रम म्यूरिटिकम 6x