Healthy lifestyle news सामाजिक स्वास्थ्य मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य उन्नत करते लेखों की श्रृंखला हैं। Healthy lifestyle blog का यही उद्देश्य है व्यक्ति healthy lifestyle at home जी सकें

6 अप्रैल 2021

घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे

मोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे

गर्मियां आते ही कई लोगों को घमोरियां इस तरह परेशान करने लगती हैं कि इनके कारण सामान्य दिनचर्या भी प्रभावित होने लगती हैं। किंतु यदि समय रहते घमोरियों का घरेलू उपचार कर लिया जाए तो ये बहुत आसानी से ठीक हो जाती हैं। आईए जानतें हैं इस लेख में घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे
घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे
घमोरियां



घमोरियां होने का कारण

घमोरियां गर्म और नम वातावरण के कारण होती हैं गर्मीयों में त्वचा की श्वेद ग्रंथियों से निकला पसीना जब लम्बें समय तक त्वचा पर रहता है तो नमी, और गर्मी के कारण छोटी छोटी फुंसियां बन जाती हैं जिन्हें चिकित्सकीय भाषा में मिलिरिया कहते हैं। 
 

घमोरियां  मिटाने के घरेलू नुस्खे


1.ऐलोवेरा 

एलोवेरा घमोरियां मिटाने का सबसे बढ़िया प्राकृतिक उपचार है, घमोरियां होने पर समान मात्रा में एलोवेरा जेल और गुलाब जल लेकर इन्हें मिला लें और नहाने से 30 मिनिट पहले घमोरियों पर लगा लें तत्पश्चात नहा लें, किंतु ध्यान रहे नहाने में ग्लिसरीन साबुन ही उपयोग करें।

2.बर्फ या ठंडा पानी

आइस क्यूब या ठंडे पानी को पालिथीन में भरकर घमोरियों पर 15 - 20 मिनट तक सिकाई करें ऐसा करने से घमोरियां धीरे - धीरे कम होकर कुछ समय बाद स्वत कम हो जाएगी।

3.मिट्टी लेपन

मिट्टी घमोरियां मिटाने का सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचार माना जाता हैं रासायनिक खाद से मुक्त खेत की काली मिट्टी या मुल्तानी मिट्टी को बारिक छानकर पानी मिला लें और पेस्ट बनाकर नहाने से पहले घमोरियों पर लगा लें सुखने पर नहा लें। तीन चार बार यह प्रयोग करने से घमोरियां समाप्त हो जाती हैं।

• गेरु मिट्टी के औषधीय प्रयोग

4.मेंहदी

मेंहदी न केवल घमोरियां मिटाती है बल्कि त्वचा की जलन और सूजन भी मिटाती हैं ,रात को सोते समय शुद्ध मेंहदी का पेस्ट बनाकर घमोरियों पर लगा लें ,एक ही बार में बहुत आराम मिलेगा।


5.चंदन 

चंदन की तासीर ठंडी होती हैं यदि चंदन को सील बट्टे पर घीसकर उतार लें और इसे घमोरियों पर लगा दें,चंदन को ऐसा ही लगा रहने दें, कुछ दिन के प्रयोग से घमोरियां मिट जाएगी।

6.नीम

नीम एंटीसेप्टिक के साथ एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से युक्त होती हैं , घमोरियां होने पर इसके पत्ते और छाल का पेस्ट बनाकर घमोरियों पर लगाना चाहिए और इसके पत्तों को पानी में डालकर नहाना चाहिए। 

7.हल्दी

हल्दी रक्तशोधक के साथ त्वचा की जलन और खुजली में भी आराम प्रदान करती हैं । प्रतिदिन दूध में मिलाकर हल्दी सेवन करने से घमोरियां नहीं होती हैं। और यदि हल्दी का पेस्ट बनाकर घमोरियों पर लगाते हैं तो घमोरियां समाप्त हो जाती हैं।

• दूध पीने के फायदे और नुकसान

8.खीरा ककड़ी 

खीरा ककड़ी का पेस्ट बनाकर घमोरियों पर लगाने से घमोरियां बहुत शीघ्रता से ठीक होती हैं।

9.आम

 कच्चे आम का छोलिया या आम का पना बनाकर पीने से घमोरियां मिटने में सहायता मिलती हैं।
इसके अलावा आम की गुठली का चूर्ण दही में मिलाकर घमोरियों पर लगाने से घमोरियों में आराम मिलता हैं। 

10.खाने का सोडा और फिटकरी

घमोरियों पर खाने का सोडा लगाने से घमोरियां मिट जाती है इसके अलावा नहाने से पहले बाल्टी भर पानी में आधा चम्मच फिटकरी मिलाकर स्नान करने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जातें हैं। जिससे घमोरियों के कारण होने वाली सूजन समाप्त हो जाती हैं।


11.दही और छाछ

दही और छाछ का नियमित इस्तेमाल करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़कर ,पेट साफ रहता है जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां होने की संभावना समाप्त हो जाती हैं।

12.गुलाब जल और ग्लिसरीन

थोड़ा सा गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाकर नहाने से पहले घमोरियों पर लगा लें और फिर स्नान करें । एक हफ्ते के प्रयोग से घमोरियां मिट जाती है।

13.नारियल तेल और कपूर

100 ग्राम नारियल तेल में कपूर के दो सामान्य टुकड़े पीसकर मिला लें इस तेल को घमोरियों पर लगाने से घमोरियों की जलन में आराम मिलता हैं। और घमोरियां कम होती हैं।

14.पुदीना

घमोरियों की जलन में पुदीना का रस लगाया जा सकता हैं पुदीना त्वचा के लिए सुरक्षित होता हैं।

घमोरियां पर क्या नहीं लगाना चाहिए

• घमोरियों पर अल्कोहल युक्त सेनिटाइजर नही लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से घमोरियों में जलन बढ़ सकती हैं।

• घमोरियों को गर्म पुल्टिस से सेंकना नहीं चाहिए

•  नहाते समय घमोरियों को पत्थर या कपड़े से नहीं घिसना चाहिए।

• घमोरियों पर टेल्कम पावडर का छिड़काव नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो सकतें हैं और घमोरियां बढ़कर फोड़े का रुप ले सकतीं हैं।

• घमोरियां होने पर चुस्त कपड़े पहनने के बजाय काटन के ढीले कपड़े पहनना चाहिए।

• घमोरियों की जलन पर टूथपेस्ट नहीं लगाना चाहिए ऐसा करने से जलन कुछ देर के लिए कम हो जाती हैं किन्तु त्वचा का रंग बदल सकता हैं।और त्वचा पर सफेद दाग हो सकतें हैं।

• घमोरियों पर सीधे निम्बू नहीं लगाना चाहिए ऐसा करने से घमोरियों की जलन बढ़ सकती हैं।

प्रश्न- घमोरियों पर साबुन लगाना चाहिए या नहीं

उत्तर- बहुत से लोग पूछते हैं घमोरियों पर साबुन लगाना चाहिए या नहीं तो इसका जवाब हैं लगाया जा सकता हैं बाजार में मिलने वाले साबुन त्वचा के पीएच के अनुसार पूरी तरह सुरक्षित होते हैं। आजकल बाजार में हर्बल साबुन भी बहुत मिलते हैं यह भी घमोरियों के लिए अच्छे होते हैं और घमोरियों पर मौजूद हानिकारक कीटाणुओं का सफाया कर देते हैं।
लेकिन ध्यान रहे घमोरियों पर कभी भी कपड़े धोने के साबुन का प्रयोग नहीं करें।














कोई टिप्पणी नहीं:

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

SoraTemplates

Best Free and Premium Blogger Templates Provider.

Buy This Template