सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Cosmetic surgery के बाद क्या सावधानियां रखनी चाहिए

 Cosmetic surgery के बाद क्या सावधानियां रखनी चाहिए 

by healthylifestylehome

आजकल पूरी दुनिया में cosmetic surgery का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा हैं। कई अभिनेता और अभिनेत्रियों ने cosmetic surgery के द्वारा अपने चेहरे और बदन को सदा जवान दिखाने के लिए लाखों करोड़ों रुपए खर्च किए हैं।

कुछ साल पहले तक cosmetic surgery सुविधा विदेश और देश के बड़े शहरों के बड़े अस्पतालों तक ही सीमित थी किन्तु आज के समय में cosmetic surgery की सुविधा देश के छोटे शहरों में भी उपलब्ध हैं और इसी कारण लोग cosmetic surgery करवाने के प्रति आकर्षित भी हो रहें हैं।

लेकिन cosmetic surgery करवाने के बाद की कुछ जटिलताएं भी हैं जिन्हें ध्यान में रखकर ही  cosmetic surgery के करवाना चाहिए ।

तो आईए आज आपको बताते हैं cosmetic surgery के बाद की सावधानी के बारें में


Abdominalplasty एब्डोमिनल प्लास्टी के बाद की सावधानी


बच्चों के जन्म के बाद पेट पर आनें वाले स्ट्रेच मार्क्स,पेट की त्वचा लटकना, वज़न कम करने के बाद पेट की चमड़ी लटकना इन सब समस्याओं से छुटकारा पाने और जीरो फिगर की चाह में महिलाओं और पुरुषों के पेट की मांसपेशियों को आपरेशन के माध्यम से कसावट लाकर ठीक किया जाता हैं। इस प्रक्रिया में पेट के आसपास के गैर जरूरी फेट को हटा दिया जाता हैं।

लेकिन abdominalplasty के बाद कुछ मामलों में त्वचा पर खून के धब्बें और त्वचा में पानी भरना जैसी समस्या पैदा हो सकती हैं। अतः abdominalplasty के बाद यदि इस प्रकार की समस्या हो रही हैं तो तुरंत अपने plastic surgeon से संपर्क करें और स्थिति को बिगड़ने से रोकें ताकि आप जीरो फिगर और जवान दिख सकें।

Arm lift surgery बांहों की प्लास्टिक सर्जरी के बाद की सावधानी

बांहों में जमा अतिरिक्त फेट और लटकी हुई चमड़ को हटाने  हाथों को सुव्यवस्थित बनानें के लिए आर्य लिफ्ट सर्जरी की जाती हैं। यह सर्जरी हाथों के ऊपरी भाग में की जाती हैं। अतः सर्जरी के बाद व्यक्ति को चाहिए कि वह बांहों के आसपास और सर्जरी वाली जगहों पर भद्दे दाग तो नहीं बन रहें हैं। 

यदि भद्दे दाग बन रहें हैं तो इस संबंध में तुरंत अपने प्लास्टिक सर्जन से बात करें क्योंकि समय पर धब्बों का निदान नहीं करवाने पर धब्बें स्थाई रूप से बांहों पर रह सकते हैं।

Breast augmentation ब्रेस्ट आग्युमेंटेशन के बाद की सावधानी

स्तन या breast महिलाओं के व्यक्तित्व का महत्वपूर्ण अंग होतें हैं स्तनों का सही विकास होना महिलाओं के लिए बहुत आवश्यक होता हैं। 

इसी प्रकार पुरुषों के व्यक्तित्व को निखारने में सही आकार की छाती अपना महत्वपूर्ण योगदान देती हैं यदि पुरूषों में स्तनों का आकार बड़ा हुआ होगा तो पुरुष का व्यक्तित्व प्रभावित होगा । 

आजकल भारत में Breast augmentation surgery का चलन बहुत तेजी से बड़ा हैं। 

Breast augmentation surgery में गर्भावस्था के बाद लटके हुए स्तनों, स्तनों के आकार में अंतर होने पर,जन्मजात अविकसित स्तनों को आकार बढ़ाने और शारीरिक संरचना के अनुरूप स्तनों को आकार देने के लिए स्तनों में सिलिकान डाला जाता हैं।

इसी प्रकार पुरुषों के बड़े हुए स्तनों को कम करने के लिए स्तनों से अतिरिक्त चर्बी हटाकर उन्हें सही शेप दिया जाता हैं। जिसे Gynocomostia कहते हैं। 

लेकिन Breast augmentation surgery के बाद कई महिलाओं के स्तन बहुत अधिक टाइट हो सकतें हैं। 

सिलिकॉन की वजह से स्तनों में संक्रमण हो सकता हैं। 

स्तनों की कोशिकाएं अधिक संवेदनशील होने से महिला दर्द अधिक महसूस कर सकती हैं और सिलिकॉन स्तन में डले होने से सिलिकॉन के प्रति शरीर असहज हो सकता हैं।

पुरुषों में ग्यानोकोमोस्टिया  सर्जरी के बाद दर्द,दाग धब्बों की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा छाती और स्तनों के आसपास के ऊतकों में कठोरता आ सकती हैं।

अतः उपरोक्त स्थिति दिखनें पर अपने सर्जन से खुलकर बात करनें में बिल्कुल भी हिचकिचाहट न दिखाएं।

Bro lift surgery ब्रो लिफ्ट सर्जरी

Bro lift surgery


ब्रो लिफ्ट सर्जरी में eyebrows को ऊपर उठाया जाता हैं ताकि चेहरा आकर्षक और खूबसूरत हो सकें। अधिक उम्र के कारण लटकती eyebrows और माथे की त्वचा को भी इस सर्जरी के द्वारा टाइट किया जाता हैं। 

ब्रो लिफ्ट सर्जरी के बाद आंखों के आसपास जलन, आंखों से पानी आना, eyebrows में खिंचाव महसूस होने पर सर्जन से संपर्क करना चाहिए।


Autoplasty आटोप्लास्टी के बाद की सावधानी

आटोप्लास्टी में बड़े हुए कानों को चेहरे के मुताबिक बनाया जाता हैं। इस सर्जरी के माध्यम से कटे फटे कानों को भी जोड़ा जाता हैं। अन्य प्लास्टिक सर्जरी की अपेक्षा इस सर्जरी में कम जोखिम होता हैं किन्तु फिर भी यदि सर्जरी के बाद कानों में सूजन, दर्द और रक्तस्राव की समस्या हो तो चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Face lift surgery फेस लिफ्ट सर्जरी के बाद की सावधानी

भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सबसे ज्यादा की जानें वाली सौंदर्य सर्जरी में फेस लिफ्ट सर्जरी का पहला स्थान हैं। लगभग हर अभिनेता और अभिनेत्री इस सर्जरी को करवाना पसंद करते हैं। 

फेस लिफ्ट सर्जरी के द्वारा चेहरे की झुर्रियों को मिटाकर व्यक्ति को जवान और खूबसूरत दिखाया जाता हैं। 

फेस लिफ्ट सर्जरी के बाद कुछ सावधानी बरतनी चाहिए ताकि चेहरे की सुंदरता बरकरार रहें और फेसलिफ्ट सर्जरी सफल हो सकें जैसे

• चेहरे की त्वचा, गर्दन के आसपास की त्वचा का रंग बदल रहा हैं तो तुरंत प्लास्टिक सर्जन को इसकी जानकारी दें।

• चेहरे की त्वचा पर धब्बें, चेहरे की रक्त नलिकाओं में दर्द, चेहरे की त्वचा में संवेदनशीलता का अभाव होनें पर तुरंत ही अपने सर्जन से संपर्क करें।

Blafroplasty ब्लेफरोप्लास्टी के बाद की सावधानी


आंखों को सही और सुंदर बनाने में ब्लेफरोप्लास्टी की मदद ली जाती हैं। इसके द्वारा झुकी हुई पलकों और आंखों के नीचें से अतिरिक्त चर्बी निकालकर आंखों को सही लुक दिया जाता हैं। 

ब्लेफरोप्लास्टी के बाद कभी कभी आंखों में सुखापन, आंखों में खिंचाव और कम दिखाई देने जैसी समस्या हो सकती हैं। और इस समस्या को दूर करने के लिए फिर से सर्जरी करना पड़ सकती हैं, अतः उपरोक्त समस्या होनें पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Chin and chiks Augmentation चिन एंड चिक्स आग्युमेंटेशन 


चिन एंड चिक्स आग्युमेंटेशन में ठुड्डी की हड्डी को चेहरे की आवश्यकता अनुसार ऊपर उठाया जाता हैं जिससे चेहरा आकर्षक लगे। 

चिन एंड चिक्स आग्युमेंटेशन में ठुड्डी सिलिकॉन का उपयोग किया जाता हैं जो अपनी जगह से खिसक सकता हैं। इसके अलावा सर्जरी साइट पर दर्द, सूजन और त्वचा की संवेदनशीलता समाप्त हो सकती हैं।

राइनोप्लास्टी के बाद के साइड इफेक्ट्स 

राइनोप्लास्टी अभिनेता और अभिनेत्रियों में बहुत लोकप्रिय सर्जरी हैं। राइनैप्लास्टी के द्वारा अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और पाप सिंगर माइकल जैक्सन ने अपनी नाक का आकार बदलवाया था । 

राइनोप्लास्टी के द्वारा नाक को मनचाहा आकार दिया जा सकता हैं ताकि वह देखने में आकर्षक लगे। 

लेकिन राइनोप्लास्टी के बाद कुछ लोगों में नाक टेढ़ी होना,नाक में सूजन आना जैसी समस्या हो सकती हैं । इन समस्याओें के दिखने पर तुरंत अपने प्लास्टिक सर्जन से परामर्श करें।

Hair restoration हेयर रिस्टोरेशन के बाद होनें वाले साइड इफेक्ट्स

Hair restoration के द्वारा सर्जरी कर गंजे सिर में बाल उगाये जातें हैं । Hair restoration के बाद यदि सिर में फंगल इन्फेक्शन हो,सिर से खून निकले,सिर की त्वचा कठोर हो जाएं, बाल निकलने लगें तो सर्जन से संपर्क करें।


Liposuction लिपोसक्शन के बाद की सावधानी

मोटापा कम करने की सबसे अच्छी सर्जरी लिपोसक्शन मानी जाती हैं जिसमें पेट,जांघ,कमर और शरीर के उन भागों में जहां बहुत अधिक चर्बी जमा हैं उसे सर्जरी के माध्यम से निकाल कर शरीर को पतला और छरहरा बनाया जाता हैं। यदि liposuction करवाने के बाद उन स्थानों पर जहां से चर्बी निकाली गई थी वहां फिर से फेट जमा होने लगें,पानी गांठ बनने लगें, लिक्विड जमा होने लगें तो तुरंत अपने सर्जन से परामर्श करना चाहिए।

Plastic surgery के बाद की सावधानी

✓ सर्जरी के बाद cosmetic products का इस्तेमाल कितने समय बाद करना है इस संबंध में अपने सर्जन से जानकारी अवश्य लें और सर्जन के हां कहने के बाद ही cosmetic products का इस्तेमाल करें।

✓ डाक्टर द्वारा अनुसंशित दवाई पूरें समय तक लें ।

✓ सर्जरी के बाद जब जब भी चिकित्सक फालो अप चेक अप के लिए बुलाएं उस समय जरूर चिकित्सक को जरूर दिखाएं।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट