शुक्रवार, 8 नवंबर 2019

हड्डीयों से कट कट की आवाज आने का कारण

*हड्डियों से कट -कट की आवाज आने पर ना करें इसे अनदेखा, करें इन चीजें का सेवन, तुरंत मिलेगी राहत*

हड्डी से आवाज
 हड्डी से कट कट की आवाज


अगर आपको भी उठते-बैठते या चलते-फिरते जोड़ों से कट-कट की आवाज आती है तो आप इसे नजरअंदाज ना करें। क्योंकि ये आवाज आना इस बात का संकेत होता है कि आपके जोड़े स्वस्थ नहीं हैं। जोड़ों से कट की आवाज आने पर आप तुरंत डॉक्टर से अपना चेकअप करवाएं और साथ में ही नीचे बताए गए घरेलू उपायों को आजमाएं। नीचे बताए गए उपायों की मदद से इस समस्या को सही किया जा सकता है।


० केले के औषधीय प्रयोग


० क्रिकेट अतीत से वर्तमान तक का सफरनामा


० मधुमक्खी पालन एक लाभदायक व्यवसाय


*क्यों आती हैं जोड़ों से कट की आवाज*


🆎जोड़ों से कट की आवाज आने के पीछे कई सारे कारण हैं और आमतौर पर जोड़ों की हड्डियां कमजोर होने पर ही जोड़ों से कट की आवाज आती हैं। इसके अलावा कई बार जोड़ों की हड्डियों में गेप आने पर भी जोड़ों से कट की आवाज आने लग जाती है।


*जोड़ों से कट की आवाज आने पर करें ये उपाय*


🆎मेथी के दानों को हड्डियों के लिए उत्तम माना जाता है और इसे खाने से हड्डियां मजबूत बनीं रहती हैं। इसलिए जोड़ों में कट की आवाज आने पर आप मेथी का सेवन किया करें।


🆎आप एक चम्मच मेथी के दाने पानी में भिगो कर रात भर के लिए रख दें। अगले दिन सुबह उठकर इस पानी को छान लें। पहले आप भिगोई हुई मेथी के दानों को चबाकर खाएं और उसके ऊपर से इसका पानी पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से हड्डियों से आवाज आने की शिकायत से आपको राहत मिल जाएगी।


🆎दूध को हड्डियों के लिए लाभदायक माना जाता है और रोज दूध पीने से हड्डियां मजबूत बनीं रहती हैं। दरअसल दूध के अंदर कैल्शियम पाया जाता है और कैल्शियम हड्डियों के लिए कारगर साबित होता है। इसलिए आप जोड़ों से कट की आवाज आने पर अपनी डाइट में दूध शामिल कर लें और रोज दो गिलास दूध पीएं ताकि आपकी हड्डियों को प्राप्त मात्रा में कैल्शियम मिल सके।


🆎अगर आपके जोड़ों में कट की आवाज आना शुरू हो जाए तो आप भूने हुए चेन का सेवन करना शुरू कर दें। चने के अंदर कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन प्रचुन मात्रा में पाया जाता है और चने को सेहत के लिए लाभकारी आहार माना जाता है। चना खाने से हड्डियों को लाभ पहुचंता है और हड्डियों की कमजोरी दूर हो जाती हैं।


*इस तरह से करें चने का सेवन*



आप रोज एक कटोरी भूने हुए गुड़ के साथ चने खाएं। गुड़ के साथ इन्हें खाने से आपके जोड़ों से कट की आवाजा आना बंद हो जाएगी और जोड़ी की कमजोरी भी दूर हो जाएगी।


🆎पनीर एक ताकतवर आहार होता है और इसे खाने से हड्डियां मजबूत बनीं रहती हैं। इसलिए आप चाहें तो पनीर को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। नियमित रूप से रोज कच्चा पनीर खाने से आपके जोड़ों को ताकत मिलेती है और कट की आवाज से आपको आराम मिल जाएगा। पनीर की तरह ही दही भी हड्डियों के लिए उत्तम माना जाता है।



*हड्डियों से कट -कट की आवाज आने पर ना करें इसे अनदेखा, करें इन चीजें का सेवन, तुरंत मिलेगी राहत



 हड्डीयों से कट कट की आवाज आने का कारण



० तेल के फायदे


० पंचनिम्ब चूर्ण


० अश्वगंधा

कोई टिप्पणी नहीं:

प्रदूषित होती नदिया(River) कही सभ्यताओं के अंत का संकेत तो नही

विश्व की तमाम सभ्यताएँ नदियों के किनारें पल्लवित हुई हैं,चाहे मेसोपोटोमिया हो या हड़प्पा यदि नदिया नही होती तो न ये सभ्यताएँ होती और ना ही...