Healthy lifestyle news सामाजिक स्वास्थ्य मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य उन्नत करते लेखों की श्रृंखला हैं। Healthy lifestyle blog का यही उद्देश्य है व्यक्ति healthy lifestyle at home जी सकें

8 फ़र॰ 2022

Morning Allergy: ये घरेलू उपचार करके आप सुबह की छींक से छुटकारा पा सकते हैं

Morning Allergy: ये घरेलू उपचार करके आप सुबह की छींक से छुटकारा पा सकते हैं

Allergy, sneezing


हल्दी


आयुर्वेद में हल्दी का धुआं सूंघने की प्रक्रिया हर्बल स्मोकिंग कहलाती है। इसमें एक-दो चम्मच हल्दी पाउडर को गर्म तवे पर रखकर इससे निकलने वाले धुआं को सूंघा जाता है। तवे पर एक चम्मच घी गर्म कर के भी हल्दी पाउडर डाला जा सकता है।


काली मिर्च


चार पांच काली मिर्च और एक चुटकी हल्दी पाउडर को पेपर लीफ यानी काली मिर्च के पत्ते में अच्छी तरह से लपेट लें और इसे हल्का गर्म करें। ब्रश करने के तुरंत बाद इसे चबाएं। बच्चों को इसे न दें क्योंकि इससे मुंह और छाती में जलन हो सकती है।


सेहजन के पत्ते


 सेहजन के पत्ते और लहसुन को मिलाकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। इसे कपड़े या रूमाल पर लगाएं और सूंघे। सेहजन उपलब्ध न होने पर तुलसी पत्ता का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


सौंफ


एंटीऑक्सिडेंट्स होने की वजह से सौंफ का सेवन हर्बल टी के तौर पर किया जा सकता है। इससे एलर्जी के प्रति लड़ने की प्रतिरोधकता विकसित होती है। इसी तरह काली मिर्च का भी सेवन करना * लाभकारी होता है। सौंफ पाचनशक्ति को मजबूत बनाती हैं।

मेथी के बीज एक कप पानी में मेथी के दो-तीन चम्मच बीज उबाल लें। जब पानी उबल कर आधा हो जाए तो उसे गुनगुना कर घूंट घूंट पीएं। दिन में इसे दो से तीन बार पीएं।


पान का पत्ता


दो-तीन पान के पत्ते को पीसकर जूस निकाल लें और आधे चम्मच शहद के साथ मिलाकर सेवन करें। कफ, एलर्जी और सर्दी में भी यह लाभकारी होता है।


खट्टे फल

 फ्लेवनॉइड्स की मौजूदगी वाले फल संतरा, नींबू, अंगूर आदि एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं। यह कोल्ड और एलर्जी के कारक वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं। 

नोट :: कुछ चीजों के कारण आपको एलर्जी हो सकती हैं ऐसे में अपना एलर्जी टेस्ट जरूर करवाएं। या प्रकृति परीक्षण करवाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

SoraTemplates

Best Free and Premium Blogger Templates Provider.

Buy This Template