सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Macular Degeneration :50 की उम्र के बाद रहें सावधान

 Macular Degeneration :50 की उम्र के बाद रहें सावधान
Old man

हमारी आंखों के बीच के हिस्से को  चिकित्सा विज्ञानी मेक्यूला कहते हैं। 

मेक्यूला का काम है आंखों के सेंट्रल विजन को फोकस करना। यह हमारी देखने, ड्राइव करने, चेहरा, रंग या ऑब्जेक्ट को पहचानने की क्षमता नियंत्रित करता है। हमारे नेत्रों की आंतरिक परत इमेज रिकॉर्ड करती है।


 इसके बाद ऑप्टिक नर्व यह इमेज नेत्र से ब्रेन तक पहुंचती है और हम ऑब्जेक्ट देखते और पहचानते हैं। मेक्यूला चावल के दाने की साइज यानी करीब 4 सेंटीमीटर का होता है। उम्र बढ़ने के साथ मेक्यूला क्षतिग्रस्त होता है।


 इसकी क्षमता घटने या क्षतिग्रस्त होने से सबसे पहले धुंधलापन आता है। धीरे-धीरे मेक्यूला का फोटो रिसेप्टर्स मर जाता है और सेंट्रल विजन खत्म होने लगता है।


 यही कारण है कि एडवांस मेक्यूलर डिजनरेशन वाले लोग ड्राइव नहीं कर पाते, पढ़ नहीं पाते, उन्हें चेहरे नहीं दिखते। उनके लिए अपने नजदीकी लोगों को भी पहचानना मुश्किल हो जाता है। यह सही है कि मेक्यूला रोगी पूरी तरह अंधे नहीं होते पर असहाय, दुर्बल व अवसादग्रस्त हो जाते हैं।


मेक्यूलर डिजनरेशन कितनें प्रकार के होते हैं

ड्राय और वेट । ड्राय मेक्यूलर  डिजनरेशन धीरे-धीरे बढ़ता है। इस रोग के कारण सेंट्रल विजन खोने में महीनों या साल लग जाते हैं, पर इसका कोई उपचार नहीं है। ऐसे लोगों को पहले टीवी देखने या ड्राइव करने में मुश्किल आती है, फिर चेहरा पहचानना भी बंद हो जाता है। 


ड्राय के बजाए वेट मेक्यूलर डिजनरेशन ज्यादा तेज व आक्रामक है। ऐसे लोगों का उपचार ना हो तो ये दो-तीन माह में ही वे दृष्टि खो देते हैं। वेट मेक्यूलर रोग के लिए आज कई दवाइयां उपलब्ध हैं।


मेक्यूलर डिजनरेशन का सबसे बड़ा कारण है उम्र। बूढ़े होंगे तो इस रोग का खतरा बढ़ेगा। 


जीन्स के कारण भी यह रोग होता है। ऐसे 15 जीन्स चिकित्सा विज्ञान ने खोज लिए हैं, जिनके कारण इस रोग का खतरा बढ़ता है। परेशानी यह है कि ना तो हम अपनी उम्र का बढ़ना रोक सकते हैं और ना ही अपने जीन्स बदल सकते हैं। बस जीवनशैली में बदलाव लाकर बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है।

स्मोकिंग से बढ़ता है मर्ज


स्मोकिंग मेक्यूलर डिजनरेशन का प्रमुख कारण है इसे लेकर जागरूकता अभी भी कम है। इस बाबत कई शोधों का निष्कर्ष है


कि जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके लिए मेक्यूलर रोग का खतरा 4 गुना बढ़ जाता है।

इसके साथ जिनके शिकार हो सकते हैं।

जेनेटिक इस रोग को बढ़ाने वाले हैं, वे यदि धूम्रपान भी करें तो इस रोग का खतरा 20 गुना बढ़ जाता है। स्मोकिंग आंखों के लिए बड़ा खतरा है।

 जिनकी डाइट ठीक नहीं है या कम खाते हैं, वे भी मेक्यूलर रोग का शिकार हो सकते हैं।


50 पार जांच करवाते रहें


पचास साल की उम्र के बाद हर एक-दो साल में आंखों की जांच करवाएं और नेत्र चिकित्सक से पूछें कि मेक्यूला तो क्षतिग्रस्त नहीं हो रहा है। अपने खानपान को संतुलित रखें।


धूम्रपान पर लगाएं लगाम


उम्र बढ़ने के साथ जैसे शरीर के अन्य अंग कमजोर होते हैं, वैसे ही मेक्यूला की क्षमता घटती है। इसका कोई पेथालॉजिकल कारण ना होने से पैथोलॉजी जांच पड़ताल से इस रोग का पता नहीं चलता है। 

इसका खतरा घटाना है तो ज्यादा स्मोकिंग ना करें, ज्यादा शराब

 का सेवन ना करें। एंटी ऑक्सीडेंट खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन करें और आंखों की एक्सरसाइज करें।

यह भी पढ़ें 👇

• कीटो डाइट के फायदे और नुकसान

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER  पतंजलि आयुर्वेद ने high blood pressure की नई गोली BPGRIT निकाली हैं। इसके पहले पतंजलि आयुर्वेद ने उच्च रक्तचाप के लिए Divya Mukta Vati निकाली थी। अब सवाल उठता हैं कि पतंजलि आयुर्वेद को मुक्ता वटी के अलावा बीपी ग्रिट निकालने की क्या आवश्यकता बढ़ी। तो आईए जानतें हैं BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER के बारें में कुछ महत्वपूर्ण बातें BPGRIT INGREDIENTS 1.अर्जुन छाल चूर्ण ( Terminalia Arjuna ) 150 मिलीग्राम 2.अनारदाना ( Punica granatum ) 100 मिलीग्राम 3.गोखरु ( Tribulus Terrestris  ) 100 मिलीग्राम 4.लहसुन ( Allium sativam ) 100  मिलीग्राम 5.दालचीनी (Cinnamon zeylanicun) 50 मिलीग्राम 6.शुद्ध  गुग्गुल ( Commiphora mukul )  7.गोंद रेजिन 10 मिलीग्राम 8.बबूल‌ गोंद 8 मिलीग्राम 9.टेल्कम (Hydrated Magnesium silicate) 8 मिलीग्राम 10. Microcrystlline cellulose 16 मिलीग्राम 11. Sodium carboxmethyle cellulose 8 मिलीग्राम DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER INGREDIENTS 1.गजवा  ( Onosma Bracteatum) 2.ब्राम्ही ( Bacopa monnieri) 3.शंखपुष्पी (Convolvulus pl

गेरू के औषधीय प्रयोग

गेरू के औषधीय प्रयोग गेरू के औषधीय प्रयोग   आयुर्वेद चिकित्सा में कुछ औषधीयाँ सामान्य जन के मन में  इतना आश्चर्य पैदा करती हैं कि कई लोग इन्हें तब तक औषधी नही मानतें जब तक की इनके विशिष्ट प्रभाव को महसूस नही कर लें । गेरु भी उसी श्रेणी की   आयुर्वेदिक औषधी   हैं। जो सामान्य मिट्टी   से   कहीं अधिक   इसके   विशिष्ट गुणों के लिए जानी जाती हैं। गेरु लाल रंग की मिट्टी होती हैं। जो सम्पूर्ण भारत में बहुतायत मात्रा में मिलती हैं। इसे गेरु या सेनागेरु कहते हैं। गेरू  आयुर्वेद की विशिष्ट औषधि हैं जिसका प्रयोग रोग निदान में बहुतायत किया जाता हैं । गेरू का संस्कृत नाम  गेरू को संस्कृत में गेरिक ,स्वर्णगेरिक तथा पाषाण गेरिक के नाम से जाना जाता हैं । गेरू का लेटिन नाम  गेरू   silicate of aluminia  के नाम से जानी जाती हैं । गेरू की आयुर्वेद मतानुसार प्रकृति गेरू स्निग्ध ,मधुर कसैला ,और शीतल होता हैं । गेरू के औषधीय प्रयोग 1. आंतरिक रक्तस्त्राव रोकनें में गेरू शरीर के किसी भी हिस्से में होनें वाले रक्तस्त्राव को कम करने वाली सर्वमान्य औषधी हैं । इसके ल

होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर #1 से नम्बर #28 तक Homeopathic bio combination in hindi

  1.बायो काम्बिनेशन नम्बर 1 एनिमिया के लिये होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर 1 का उपयोग रक्ताल्पता या एनिमिया को दूर करनें के लियें किया जाता हैं । रक्ताल्पता या एनिमिया शरीर की एक ऐसी अवस्था हैं जिसमें रक्त में हिमोग्लोबिन की सघनता कम हो जाती हैं । हिमोग्लोबिन की कमी होनें से रक्त में आक्सीजन कम परिवहन हो पाता हैं ।  W.H.O.के अनुसार यदि पुरूष में 13 gm/100 ML ,और स्त्री में 12 gm/100ML से कम हिमोग्लोबिन रक्त में हैं तो इसका मतलब हैं कि व्यक्ति एनिमिक या रक्ताल्पता से ग्रसित हैं । एनिमिया के लक्षण ::: 1.शरीर में थकान 2.काम करतें समय साँस लेनें में परेशानी होना 3.चक्कर  आना  4.सिरदर्द 5. हाथों की हथेली और चेहरा पीला होना 6.ह्रदय की असामान्य धड़कन 7.ankle पर सूजन आना 8. अधिक उम्र के लोगों में ह्रदय शूल होना 9.किसी चोंट या बीमारी के कारण शरीर से अधिक रक्त निकलना बायोकाम्बिनेशन नम्बर  1 के मुख्य घटक ० केल्केरिया फास्फोरिका 3x ० फेंरम फास्फोरिकम 3x ० नेट्रम म्यूरिटिकम 6x