Healthy lifestyle news सामाजिक स्वास्थ्य मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य उन्नत करते लेखों की श्रृंखला हैं। Healthy lifestyle blog का यही उद्देश्य है व्यक्ति healthy lifestyle at home जी सकें

27 जन॰ 2022

how to make hair shiny।बालों को चमकदार कैसे बनाएं

how to make hair shiny।बालों को चमकदार कैसे बनाएं

 कच्चे दूध में शहद या पिसा मेथी दाना मिलाकर बालों में लगाने से बाल काफी मजबूत और चमकदार होते हैं। सौंदर्य विशेषज्ञों का कहना है कि दूध के प्रयोग से रूखे, बेजान और उलझे बालों की मुसीबत से भी छुटकारा पाया जा सकता है। 
Shiny hair, चमकदार बाल


चूंकि बाल प्रोटीन से बने होते हैं। दूध में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए बालों में दूध का इस्तेमाल सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर करना चाहिए। 

सबसे खास बात यह है कि दूध को बालों में लगाने के साथ-साथ अगर आप प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में भी दूध पीती हैं तो आपको काफी अधिक फायदा मिलेगा। 

खासतौर पर अगर आप शाकाहारी हैं। दूध में फैट, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिंस और तरह-तरह के मिनरल्स होते हैं। दूध में पाया जाने वाला फोलेट और बायोटिन बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

दूध में कैल्शियम के साथ ही आयरन और जिंक भी पाया जाता है। ये पोषक तत्व बालों को अंदर से मजबूत बनाते हैं। कच्चे दूध को सीधा बालों में लगाने से भी काफी फायदा होता है।

सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार आलिव आइल में विटामिन ई के साथ-साथ आयरन भी होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इसमें नॉरिशिंग, मॉइश्चराइजिंग और कंडीशनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो बालों की कोमलता साथ ही मजबूती बढ़ाने में सहायक होती हैं।

 आलिव आइल  ओमेगा-9 फैटी एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है। इसका प्रयोग हॉट ऑयल ट्रीटमेंट या नॉरिशिंग हेयर मास्क में किया जा सकता है। ऑलिव ऑयल की थोड़ी सी मात्रा बालों का रूखापन और कड़ापन दूर करने के लिए काफी है।

 ऑलिव ऑयल बालों को रेशमी बनाने में काफी मदद करता है। ऑलिव ऑयल हेयर ट्रीटमेंट बालों में केमिकल्स के प्रयोग से हुए नुकसान को कम करता है। 

ऑलिव ऑयल को बालों की जड़ों में लगाने से उनमें मजबूती के साथ-साथ काफी चमक आती है। 

● करी पत्ता बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कारण, इसमें काफी मात्रा में विटामिंस पाए जाते हैं। करी पत्ता विटामिन बी 1, बी 2, बी 9 और विटामिन सी से भरपूर होता है।

 यही नहीं करी पत्ता में बीटाकैरोटिन भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी होता है। इससे बाल काले और चमकदार बनते हैं। 

अगर आपके बाल असमय सफेद हो रहे हैं तो आप इन्हें सफेद होने से बचाने के लिए यह नुस्खा आजमा सकती हैं। सौंदर्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस नुस्खे के प्रयोग से नई पीढ़ी को भी बहुत फायदा मिलेगा।

 रात में करीब 10 बादाम भिगो दें। रातभर भीगे हुए बादामों को सुबह छील लें। फिर इन्हें करीब 10-12 करी पत्ता के साथ पीस लें। इसमें अपनी जरूरत के अनुसार पानी मिला लें। अब इस पेस्ट को सिर की त्वचा पर लगाकर करीब पांच-सात मिनट तक अच्छी तरह मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद किसी माइल्ड शैंपू से बाल धुल लें। 

सप्ताह में एक बार यह प्रयोग करने से कुछ ही समय में बालों में निखार आने लगेगा और वे चमकदार व मुलायम हो जाएंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages

SoraTemplates

Best Free and Premium Blogger Templates Provider.

Buy This Template