सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

मेफ्रिस्टोन 200 एमजी + मिसोप्रोस्टोल 200 एमसीजी टेबलेट उपयोग, साइड-इफेक्ट

मेफ्रिस्टोन 200 एमजी + मिसोप्रोस्टोल 200 एमसीजी टेबलेट दो तरह की एलोपैथिक दवाओं का Combination हैं। जिसे अलग-अलग दवा कंपनिया एक KIT के रूप में बेचती हैं। इस MTP KIT में एक मेफ्रिस्टोन 200 एमजी टेबलेट और चार मिसोप्रोस्टोल 200 एमसीजी टेबलेट होती हैं।


मेफ्रिस्टोन 200 एमजी मुंह के द्वारा ली जानें वाली गोली हैं जबकि मिसोप्रोस्टोल 200 एमसीजी योनि मार्ग द्वारा गर्भाशय के मुंह पर रखी जाती हैं।


यह दोनों दवाएं महिलाओं के 6 से 8 सप्ताह के गर्भ को गिराने की दवाईयां हैं। 


यह दोनों दवाएं IP यानि इंडियन फार्मोकोपिया की हैं और Medical Termination of Pregnancy Act, 2002 और Medical Termination of Pregnancy Rules,2002 के अन्तर्गत बिना गायनेकोलॉजिस्ट की सलाह के नहीं खरीदी जा सकती हैं।


मेफ्रिस्टोन 200 एमजी 


मेफ्रिस्टोन एक  Antiprogestogen,Antiestrogenic,Antiminaralcorticoid गुणधर्म रखनें वाली दवाई हैं। 

मेफ्रिस्टोन गर्भाशय की दीवारों पर मोजूद इंडोमेट्रियम ऊतकों पर Antiprogestogen प्रभाव उत्पन्न करती हैं जिससे गर्भाशय संकुचित हो जाता हैं और गर्भ गर्भाशय की दीवार से अलग होकर बाहर निकल जाता हैं।


मिसोप्रोस्टोल 200 एमसीजी


मिसोप्रोस्टोल 200 एमसीजी टेबलेट गर्भाशय की मायोमेट्रियल कोशिकाओं पर विशेष प्रभाव उत्पन्न कर गर्भाशय की दीवार को संकुचित करती हैं और cervix को मुलायम कर देती हैं। फलस्वरूप गर्भ गर्भाशय से बाहर निकल जाता हैं।

माइप्रिस्टोन 200 एमजी + मिसोप्रोस्टोल 200 एमसीजी



मेफ्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल के साइड-इफेक्ट क्या हैं?


1.कभी - कभी मेफ्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल से शरीर में एलर्जी हो सकती हैं जैसे पित्ती उछलना, खुजली होना, शरीर लाल होना आदि।


2.गोली सेवन के बाद बहुत अधिक रक्तस्राव शुरू हो सकता हैं।


3.बार - बार गोली का प्रयोग करनें से किडनी क्षतिग्रस्त होने और मूत्राशय संबंधी परेशानी हो सकती हैं।


4.अस्थमा का दौरा शुरू हो सकता हैं।


5.गर्भाशय संकुचित होने से बहुत अधिक पेट दर्द हो सकता हैं।


6. अधिक रक्तस्राव के कारण एनिमिया हो सकता हैं।


7.गर्भ संकुचित और cervix मुलायम होने से vaginal infection का खतरा हो सकता हैं।



8.गोली लेनें के बाद बहुत तेज ठंड लगकर बुखार आ सकता हैं।


9.उल्टी,मचलाना,और चक्कर आनें जैसी समस्या हो सकती हैं।


मेफ्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल किसे नहीं लेना चाहिए


1.जिन महिलाओं को किड़नी संबंधित बीमारी हैं।


2.जो महिलाएं अत्यधिक कुपोषित हैं।


3.जिन्हें लीवर संबंधित गंभीर बीमारी हो जैसे लीवर सिरोसिस, हेपेटाइटिस आदि।


मेफ्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल लेनें के कितनें दिनों के बाद तक रक्तस्राव होता हैं?


मेफ्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल लेने के 14 दिनों तक सामान्य माहवारी जितना ब्लड जाना सामान्य बात मानी जाती हैं। किंतु यदि 14 दिनों के बाद भी रक्तस्राव चालू रहता है तो गायनेकोलॉजिस्ट से संपर्क करें।


मेफ्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल के साथ कौंन सी दवाईयां नहीं दी जाती हैं ?

मेफ्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल लेने के दौरान यदि आपको फंगल इन्फेक्शन से संबंधित दवाईयां जैसे Ketaconazole,Itraconazole, और ह्रदय से संबंधित दवाईयां जैसे एस्प्रीन आदि चल रही हैं तो इन दवाईयों के बारें में गायनेकोलॉजिस्ट को जरूर बताएं। 


गायनेकोलॉजिस्ट इस दौरान इन दवाईयों को रोककर माइप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल का प्रयोग करनें की सलाह देते हैं।


मिफ्रेस्टोन और मिसोप्रोस्टोल की कीमत कितनी हैं ?

मेफ्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल combination kit की कीमत भारत में 400 से 500 रुपए हैं। यह कीमत अलग-अलग कंपनियों के आधार पर हैं।


Author - healthylifestyehome

Reviewed by

Dr.N.Nagar

MBBS,MD


• आईवीएफ ट्रीटमेंट क्या हैं

• एंटीबायोटिक इंजेक्शन मोनोसेफ

• शादी से पहले के मेडिकल टेस्ट



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER  पतंजलि आयुर्वेद ने high blood pressure की नई गोली BPGRIT निकाली हैं। इसके पहले पतंजलि आयुर्वेद ने उच्च रक्तचाप के लिए Divya Mukta Vati निकाली थी। अब सवाल उठता हैं कि पतंजलि आयुर्वेद को मुक्ता वटी के अलावा बीपी ग्रिट निकालने की क्या आवश्यकता बढ़ी। तो आईए जानतें हैं BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER के बारें में कुछ महत्वपूर्ण बातें BPGRIT INGREDIENTS 1.अर्जुन छाल चूर्ण ( Terminalia Arjuna ) 150 मिलीग्राम 2.अनारदाना ( Punica granatum ) 100 मिलीग्राम 3.गोखरु ( Tribulus Terrestris  ) 100 मिलीग्राम 4.लहसुन ( Allium sativam ) 100  मिलीग्राम 5.दालचीनी (Cinnamon zeylanicun) 50 मिलीग्राम 6.शुद्ध  गुग्गुल ( Commiphora mukul )  7.गोंद रेजिन 10 मिलीग्राम 8.बबूल‌ गोंद 8 मिलीग्राम 9.टेल्कम (Hydrated Magnesium silicate) 8 मिलीग्राम 10. Microcrystlline cellulose 16 मिलीग्राम 11. Sodium carboxmethyle cellulose 8 मिलीग्राम DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER INGREDIENTS 1.गजवा  ( Onosma Bracteatum) 2.ब्राम्ही ( Bacopa monnieri) 3.शंखपुष्पी (Convolvulus pl

गेरू के औषधीय प्रयोग

गेरू के औषधीय प्रयोग गेरू के औषधीय प्रयोग   आयुर्वेद चिकित्सा में कुछ औषधीयाँ सामान्य जन के मन में  इतना आश्चर्य पैदा करती हैं कि कई लोग इन्हें तब तक औषधी नही मानतें जब तक की इनके विशिष्ट प्रभाव को महसूस नही कर लें । गेरु भी उसी श्रेणी की   आयुर्वेदिक औषधी   हैं। जो सामान्य मिट्टी   से   कहीं अधिक   इसके   विशिष्ट गुणों के लिए जानी जाती हैं। गेरु लाल रंग की मिट्टी होती हैं। जो सम्पूर्ण भारत में बहुतायत मात्रा में मिलती हैं। इसे गेरु या सेनागेरु कहते हैं। गेरू  आयुर्वेद की विशिष्ट औषधि हैं जिसका प्रयोग रोग निदान में बहुतायत किया जाता हैं । गेरू का संस्कृत नाम  गेरू को संस्कृत में गेरिक ,स्वर्णगेरिक तथा पाषाण गेरिक के नाम से जाना जाता हैं । गेरू का लेटिन नाम  गेरू   silicate of aluminia  के नाम से जानी जाती हैं । गेरू की आयुर्वेद मतानुसार प्रकृति गेरू स्निग्ध ,मधुर कसैला ,और शीतल होता हैं । गेरू के औषधीय प्रयोग 1. आंतरिक रक्तस्त्राव रोकनें में गेरू शरीर के किसी भी हिस्से में होनें वाले रक्तस्त्राव को कम करने वाली सर्वमान्य औषधी हैं । इसके ल

होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर #1 से नम्बर #28 तक Homeopathic bio combination in hindi

  1.बायो काम्बिनेशन नम्बर 1 एनिमिया के लिये होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर 1 का उपयोग रक्ताल्पता या एनिमिया को दूर करनें के लियें किया जाता हैं । रक्ताल्पता या एनिमिया शरीर की एक ऐसी अवस्था हैं जिसमें रक्त में हिमोग्लोबिन की सघनता कम हो जाती हैं । हिमोग्लोबिन की कमी होनें से रक्त में आक्सीजन कम परिवहन हो पाता हैं ।  W.H.O.के अनुसार यदि पुरूष में 13 gm/100 ML ,और स्त्री में 12 gm/100ML से कम हिमोग्लोबिन रक्त में हैं तो इसका मतलब हैं कि व्यक्ति एनिमिक या रक्ताल्पता से ग्रसित हैं । एनिमिया के लक्षण ::: 1.शरीर में थकान 2.काम करतें समय साँस लेनें में परेशानी होना 3.चक्कर  आना  4.सिरदर्द 5. हाथों की हथेली और चेहरा पीला होना 6.ह्रदय की असामान्य धड़कन 7.ankle पर सूजन आना 8. अधिक उम्र के लोगों में ह्रदय शूल होना 9.किसी चोंट या बीमारी के कारण शरीर से अधिक रक्त निकलना बायोकाम्बिनेशन नम्बर  1 के मुख्य घटक ० केल्केरिया फास्फोरिका 3x ० फेंरम फास्फोरिकम 3x ० नेट्रम म्यूरिटिकम 6x