Homeopathy :: बाख फ्लावर रेमेडीज ।Bach flower remedy

 बाख फ्लावर रेमेडीज ।Bach flower remedy

बाख फ्लावर रेमेडीज होम्योपैथी के सिद्धांत पर आधारित रेमेडीज है,जिनकी खोज डाक्टर एडवर्ड बाख द्वारा की गई थी। ये दवाईयां व्यक्ति की भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक असंतुलन को ठीक कर व्यक्ति को स्वस्थ बनाती है। बाख फ्लावर रेमेडीज 38 प्रकार के जंगली फूलों से बनाई जाती है।  ये रेमेडीज व्यक्ति के मानसिक लक्षणों के आधार पर दी जाती है अर्थात यदि कोई स्वस्थ व्यक्ति इन जंगली फूलों से बनी रेमेडीज को लेगा तो उसे वहींं मानसिक  लक्षण प्रकट होंगे जो बीमार व्यक्ति में प्रकट होते हैं, यदि ये रेमेडीज समान‌ मानसिक लक्षण वाले व्यक्ति को दे दी जाए तो उसकी बीमारी ठीक हो जाती हैं। 
आईए जानते हैं इन homeopathy remedy के मानसिक लक्षणों बारें में

1.एग्रीमनी Agrimony के मानसिक लक्षण

जो लोग किसी बुरें व्यसन में फंसे हो, चिंतित हो किन्तु ऊपर से हंसमुख बनें रहते हो , जिन्हें नींद नहीं आती हो।
लड़ाई झगड़ों से दूर रहते हो और इनसे बचने के लिए अपना बहुत नुक़सान भी करवा लेते हो। एग्रीमनी पेशेंट बहुत अच्छा मित्र होता है।

2.ऐस्पेन Aspen के मानसिक लक्षण

ऐस्पेन का मरीज बहुत अधिक डर और परेशानी में जीता है , उसे ऐसा अज्ञात डर और भय बना रहता है जिसका कोई स्पष्ट कारण नहीं होता हैं। उसे हमेशा ऐसा लगता है कि निकट भविष्य में कुछ भयानक घटना होने वाली है और यह बात वह दूसरों से बताने में भी डरता है।

3.बीच Beech के मानसिक लक्षण

दूसरे के मतों का नहीं स्वीकारने वाला व्यक्ति जो हमेशा अपने आप को ही सर्वश्रेष्ठ समझता हो । दूसरों के मतों, दिनचर्या और आचरण की हमेशा आलोचना करता हो और उनमें कमियां निकालता हो । ऐसे व्यक्ति का स्वभाव भी काफी चिड़चिड़ा हो जो बात बात पर डांटने पर उतारू हो। 

इस प्रकार के मरीजों में बीच बहुत अच्छा असर दिखाती है।

बाख फ्लावर रेमेडीज, होम्योपैथी, homeopathy


4.सेन्टोरी Centaury के मानसिक लक्षण

शांत स्वभाव वाले व्यक्ति जो दूसरों की मदद इस हद तक करने के लिए राजी रहते हैं कि अपने जरूरी कामों की उपेक्षा तक कर बैठते हैं। 

सेन्टोरी मरीज कमजोर आत्मशक्ति वालें होते हैं जो किसी भी कार्य के लिए मना नहीं कर पाते हैं।

5.सिराटो cerato के मानसिक लक्षण

सिराटो पेशेंट कोई भी काम करने से पहले दूसरों की सलाह लेकर काम करने वाला होता है और दूसरों द्वारा दी गई गलत सलाह को मानकर भी उस‌ काम को करता है।

6.चेरी प्लम cherry 🍒 plum के मानसिक लक्षण

चेरी प्लम पेशेंट के मन में हमेशा  निराशावादी विचार आते रहते हैं। ये लोग हमेशा ऐसा सोचते रहते हैं कि वो कोई बहुत ख़तरनाक काम न कर बैठे। चेरी प्लम पेशेंट को हमेशा अपना कोई राज बाहर आने का डर सताता है।

7.चेस्टनट बड Chestnut Bud के मानसिक लक्षण

बार बार एक ही गलती दोहराने वाले लोग जो अपनी या दूसरों की गलतियों से बिल्कुल भी नहीं सीखना चाहते हैं और अपना काम बिगाड़ते हैं। ये लोग दूसरों के अनुभवों का लाभ भी उठाना नहीं पसंद करते हैं।

8.चीकोरी Chicory के मानसिक लक्षण

दूसरों के नजदीक जाने के लिए और उनपर अधिकार जमाने वाले लोग जो उनकी हर जरुरतों का ख्याल रखते हैं और उन्हें पूरा करने का भरपूर प्रयास करते हैं। यदि कुछ गलत होता है तो ये गुस्सा भी जल्दी होते हैं।

चीकोरी पेशेंट स्वयं में आत्मकेंद्रित प्रवृति के होते हैं ।

9.क्लेमेटिस Clematis के मानसिक लक्षण

अपनी ही मस्ती में मस्त व्यक्ति जो हमेशा भविष्य की ओर टकटकी लगाए देखता है किंतु वर्तमान की उपेक्षा करता है। बीमार होने पर भी ये लोग बिना दवाई के ठीक होने की अपेक्षा रखते हैं और इस प्रयास में गंभीर रूप से बीमार हो जाते हैं। वाहन चलाते समय इनमें एकाग्रता की कमी होती हैं ऐसे लोग इस कारण दुर्घटनाग्रस्त भी हो जातें हैं।

10.क्रेब एप्पल Crab Apple के मानसिक लक्षण

ऐसे लोग जो बीमार होने पर संबंधित अंग को शरीर से बाहर करने की सोच रखते हो उदाहरण के लिए मोटा व्यक्ति यह सोचेगा कि उसका मोटापा तभी कम हो सकता है जब कुछ मांस शरीर से काटकर बाहर निकाल दिया जाए।इस प्रकार की मानसिक स्थिति में यह औषधि अच्छा काम करतीं हैं।

11.एल्म Elm के मानसिक लक्षण

अपनी जिम्मेदारी को निभाते निभाते तनावग्रस्त हो जाना और सोचना कि जो काम वह कर रहे हैं वह बहुत कठिन है और इंसान की शक्ति से बाहर है।

12.जेंशियान Gentian के मानसिक लक्षण

पूरी तरह से निरुत्साहित व्यक्ति,ऐसा व्यक्ति यदि किसी बीमारी से उबर रहा है और यदि कोई छोटी समस्या शरीर में आ जाती है तो पुनः घबराहट के कारण बीमारी हो जाता है। 

13.गोर्स Gorse के मानसिक लक्षण

ऐसा व्यक्ति जो घोर निराशावादी हो और अपने साथ दूसरों को भी निराश कर दें चाहे सामने वाला व्यक्ति कितना ही आशावादी दृष्टिकोण वाला हो। बीमारी के दौरान भी ये व्यक्ति अपनी बीमारी को लाइलाज मानकर इधर उधर इलाज कराते रहते हैं।

14.हीदर Heather के मानसिक लक्षण

बहुत अधिक बात करने वाले , हमेशा अपने आप को केन्द्र में बनाए रखने की कोशिश करना और अनजान व्यक्ति के साथ बातचीत में भी अपनी व्यक्तिगत परेशानी साझा करना। ये लोग एकांत में रहना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते।

15.होली Holly के मानसिक लक्षण

ऐसे व्यक्ति जो दूसरों की सफलता, समृद्धि और व्यवहार कुशलता के कारण उनसे बहुत ईर्ष्या करते हो और हमेशा दुःखी रहते हो उनके लिए होली बहुत कारगर औषधि है।

16.हनीसकल Honeysuckle के मानसिक लक्षण

ऐसा व्यक्ति जो अतीत की बातों से लगाव रखता हो और मिलने पर बार बार अतीत की बातों का स्मरण करता हो । और भविष्य में ऐसा अतीत या ऐसी खुशी दूसरी बार मिलने की संभावना भी नहीं रखते हो ।

17.हार्नबीम Hornbeam के मानसिक लक्षण

शारीरिक रूप से ताकतवर होते हुए भी अपने आप को कमजोर महसूस करता हैं, मानसिक रूप से थका हुआ।कार्य समय पर पूरा कर लेते हैं लेकिन हमेशा ऐसा महसूस करते हैं कि उन्हें मानसिक और शारीरिक ताकत की जरूरत है।

18.इम्पेशन्स Impatiens के मानसिक लक्षण

काम को लेकर बहुत जल्दबाजी करने वाले लोग , बीमारी के समय भी यही चाहते हैं कि जल्दी ठीक हो जाएं । जो इनके साथ काम करने में सक्षम नहीं होते हैं ये उनसे तालमेल नहीं बना पाते और मानते हैं कि ये लोग समय की बर्बादी कर रहे हैं। किसी प्रोजेक्ट को भी ये अकेले पूरा करने की कोशिश करते हैं।

19.लार्च Larch के मानसिक लक्षण

इंटरव्यू देने से पहले यही सोचते रहते हैं कि कुछ अच्छा नहीं होगा और इसी कारण इनका आत्मविश्वास समाप्त हो जाता है। इंटरव्यू के बीच में यदि कोई सवाल नही आता है तो पूरा इंटरव्यू बिगाड़ बैठते हैं।

20.मिमूलस Mimulus के मानसिक लक्षण

मिमूलस पेशेंट बहुत अधिक शर्मीले स्वभाव का और डरपोक होता है । ये बीमारी, अकेलापन किसी जानवर, अंधेरा,गरीबी और दुर्घटना से बहुत अधिक भयभीत हो जातें हैं।

21.मस्टर्ड Mustard के मानसिक लक्षण

ऐसे व्यक्ति जो किसी सामूहिक प्रयास में शामिल रहता है लेकिन असफल होने पर खुद को जिम्मेदार ठहराता है। और लाख समझाने के बाद भी अपने आप को ही असफलता के लिए जिम्मेदार मानता है।

22.ओक Oak के मानसिक लक्षण

ऐसा व्यक्ति जो अपने क्षेत्र में बहुत सफल हैं,और इसके बाद भी बेहतरीन बनने के लिए प्रयास करता हो। बीमार होने के बाद भी काम करते रहते हैं और अंतिम क्षणों तक हार नहीं मानते हैं।

23.ओलिव Olive के मानसिक लक्षण

मानसिक और शारीरिक रुप से थका हुआ,काम के प्रति निरुत्साहित रहने वाला व्यक्ति, दैनिक कार्यों को करने का मन भी नहीं करना।

24.पाईन pine के मानसिक लक्षण

खुद पर दोषारोपण करने वाला व्यक्ति जो कामयाब होने के बाद भी बेहतरी के लिए प्रयास करता हो। ऐसे व्यक्ति अपने निर्णय से संतुष्ट नहीं होते हैं।

25.रेड चेस्टनट Red chestnut के मानसिक लक्षण

ऐसे व्यक्ति जो अपनों से ज्यादा दूसरों की हद से ज्यादा चिंता करते हो और बार बार इस चिंता को प्रकट करतें हो । दूसरों की चिंता करने के दौरान ये खुद की परेशानी को भी नजरंदाज करते हैं।

26.राक रोज Rock Rose के मानसिक लक्षण

अचानक आई कोई संकटपूर्ण स्थिति उदाहरण के लिए कोई दुर्घटना या हाल ही में कोविड़ 19 के कारण परिवार में हुई एकसाथ कई मौतों में जिसमें व्यक्ति डर या दुख के कारण बार बार बैहोश हो रहा हो में यह औषधि बहुत कारगर है।

27.राक वाटर Rock water के मानसिक लक्षण

बेहद सख्त और अनुशासित स्वभाव, अनुशासन और सख्त स्वभाव के कारण खुशियों में भी अनुशासन भंग नहीं होने देते हैं। ऐसे व्यक्ति चाहते हैं कि वह सदैव मुखिया बना रहे।

28.स्कलेरेन्थस Scleranthus के मानसिक लक्षण

स्कलेरेन्थस पेशेंट बहुत अधिक सोचता है, ऐसे पेशेंट के पास यदि निर्णय करने के लिए दो विकल्प हो तो ये कभी निर्णय ही नहीं कर पाते हैं कि कोंन सा विकल्प चुनना है, उदाहरण के लिए कभी ये लोग बिना पहले से सोचें समझें मतदान करने चले जाते हैं तो बहुत देर तक वोटिंग मशीन के सामने खड़े होकर सोचते रहते हैं। जब ये परेशान होते हैं तो अपनी परेशानी दूसरों को नहीं बताते और अंदर ही अंदर सोचते रहते हैं।

29.स्टार आफ बैथलम Star of Bethlehem के मानसिक लक्षण

ऐसे व्यक्ति जो किसी दुर्घटना, बीमारी या किसी प्रियजन के खोने के बाद अकेले रहना पसंद करते हैं और नहीं चाहते कि कोई उन्हें सांत्वना देने आए ।

30.स्वीट चेस्टनट sweet chestnut के मानसिक लक्षण

स्वीट चेस्टनट का पेशेंट हमेशा यही सोचता रहता है कि शायद ईश्वर ने दुःख और गरीब के लिए उसे ही चुन लिया है और अब इससे बाहर निकलना बहुत मुश्किल है, लेकिन वह बाहर निकलना चाहता है।

31.वाइल्ड़ रोज Wild rose के मानसिक लक्षण

चीजों को बहुत तेजी से त्यागने वाले ऐसे व्यक्ति जो जरा नाराजगी में चीजों को छोड़ देते हैं उदाहरण के लिए ऐसा व्यक्ति जो बार बार अपनी नौकरी बदलता हो या बार बार अपना काम बदलता हो।

32.वाइल्ड़ ओट wild oat के मानसिक लक्षण

महत्वाकांक्षी व्यक्तित्व जो जीवन में बहुत कुछ प्राप्त करना चाहता हो, जीवन के हर आनंद का लुत्फ उठाना चाहता हो। लेकिन शुरुआत कहां से करें इसमें बहुत अधिक समय लेते हैं।

33.विलो willow के मानसिक लक्षण

ऐसे व्यक्तित्व जो एक बार प्राप्त कर लेते हैं उसे दूसरी बार प्राप्त करना नहीं चाहतेे और यही शिकायत करते हैं कि जो उन्हें मिला वो उनके द्वारा की गई मेहनत के मुकाबले बहुत कम है।

34.वरवेन vervain के मानसिक लक्षण

वरवेन पेशेंट किसी भी परिस्थिति में अपने आपको बदलने को राजी नहीं होते हैं। जमाना चाहे कितना भी आगे चला जाए ये पुराने रिती रिवाजों और मान्यताओं में उलझे रहते हैं। ये लोग जिन मान्यताओं से चिपके रहते हैं यदि उन्हें कोई दूसरा अपनाना चाहे तो उसे बड़े उत्साह से सिखातें हैं।

35.वाइन wine के मानसिक लक्षण

बेहद प्रतिभाशाली व्यक्तित्व जो अपनी सफलता के प्रति सौ प्रतिशत आश्वस्त नजर आते हैं। मुश्किल समय में विचलित नहीं होने वाले। ये लोग दूसरों को भी मुश्किल समय में विचलित नहीं होने देते हैं।

36.वालनट wallnut के मानसिक लक्षण

अपनी प्राथमिकता पूर्व से निर्धारित कर काम करने वाले व्यक्तित्व लेकिन कभी कभी दूसरों की बातों और आदर्शों को भी अपनाकर काम कर लेते हैं।

37.वाटर वाइलेट water violet के मानसिक लक्षण

अधिकांश चुप रहकर अपने काम करने वाला व्यक्ति जो अपने साथ प्रतियोगिता कर रहे व्यक्ति से चुपचाप आगे निकल जाता है। 

38.वाइट चेस्टनट white chestnut के मानसिक लक्षण

बहुत अधिक विचारशील व्यक्ति, इनके मन में इतने उटपटांग  विचार आते हैं कि ये खुद इन विचारों से परेशान रहते हैं। रात को इन विचारों से नींद नहीं आती है। जब दिमाग में ख्याल चलते रहते हैं तो ये बहुत एकाग्र हो जातें हैं और दूसरों के बात करने पर भी बहुत देर तक जवाब नही देते हैं।

39.रेस्क्यू रेमेडीज Rescue Remedy

Rescue remedy पांच दवाईयों का मिश्रण होती हैं जो आपातकालीन स्थिति में बहुत काम करती है उदाहरण के लिए जल जाना,कट जाना, दुर्घटना हो जाना, गंभीर रूप से अचानक बीमार हो जाना, कोई बुरी खबर सुनकर बेहोश हो जाना आदि में यह दवाई काम आती है।

यह भी पढ़ें ---

० होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन 1 से 28 तक

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

टीकाकरण चार्ट [vaccination chart] और संभावित प्रश्न

गेरू के औषधीय प्रयोग

पारस पीपल के औषधीय गुण