सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Black water - अद्भत और अनुभवी फायदे

 Black water या Alkaline water एक विशेष प्रकार का वाटर होता हैं जिसमें 70 से ज्यादा मिनरल्स होते हैं. ब्लैक वाटर का ब्लैक रंग इसमें मौजूद चारकोल की उपस्थिति के कारण होता हैं.साधारण पानी का पीएच जहाँ 6 से 7 तक होता हैं वही Black water ka ph level 9  तक होता हैं. ब्लैक वाटर में flavianic acid प्रचुरता से पाया जाता हैं, इसके अलावा ब्लैक वाटर कैल्सियम, मैग्नीशियम आदि तत्वों का समृद्ध स्त्रोत होता हैं.

Black water health benefits, ब्लैक वाटर के फायदे


Black water ingredients

IngredientAmount per 100 ml
Purified Water100 ml
Fulvic Acid100 mg
Humic Acid50 mg
Potassium10 mg
Magnesium5 mg
Calcium3 mg
Sodium2 mg
Iron0.2 mg
Zinc0.1 mg
Copper0.01 mg
Manganese0.01 mg
Acetic Acid10 mg
Citric Acid5 mg

Black water ke fayde

1. पाचन तंत्र के लिए ब्लैक वाटर के फायदे

ब्लैक वाटर का पीएच लेवल अधिक होने से यह एल्कलाइन प्रकृति का होता हैं जिससे पेट में एसिडिटी कम बनती हैं. और पाचन सुधरता हैं.सन् 2012 के अध्ययन के अनुसार ब्लैक वाटर एसिड रिफ्लक्स के लिए उत्तरदायी एंजाइम पेप्सिन के स्त्राव को नियंत्रित करता है फलस्वरूप एसिड रिफ्लक्स नियंत्रित होता हैं.

2. डिहाइड्रेशन में ब्लैक वाटर के फायदे

ब्लैक वाटर खून के गाढेपन को कम करता है जिससे शारीरिक श्रम या व्यायाम के समय शरीर में पानी की कमी नहीं होती हैं.

ब्लैक वाटर साधारण पानी के शरीर को शारीरिक श्रम के बाद तेजी से hydrate करता है इस संबंध में अनेक शोध हो चुके हैं.

सन् 2016 में एक अध्ययन के अनुसार कसरत करने वाले 100 लोगों में से आधे को कसरत के बाद साधारण पानी और आधे लोगो को ब्लैक वाटर दिया गया. अध्ययन से यह बात स्पष्ट हुआ कि ब्लैक वाटर पीने वाले लोगों के खून में गाढापन उन लोगों के मुकाबले आधा ही था जिन्हें साधरण पानी दिया गया था. इसके अलावा ब्लैक वाटर पीने वाले व्यक्तियों के शरीर में आक्सीजन का स्तर भी साधारण पानी पीने वालों के मुकाबले अधिक पाया गया.

3. खिलाड़ी के लिए ब्लैक वाटर के फायदे

ब्लैक वाटर में मौजूद मिनरल्स और एल्कलाइन शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं जिससे शरीर अधिक सक्रिय और फिट रहता है.

चूंकि खेलों में अधिक चुस्ती फुर्ती की आवश्यकता होती हैं अत:ब्लैक वाटर खिलाडियों की खेल क्षमता में सुधार लाता हैं.

4. मधुमेह में ब्लैक वाटर के फायदे

शोधों से प्रमाणित हुआ है कि ब्लैक वाटर Pancreas से इंसुलिन के स्त्राव को बनाए रखता है जिससे मधुमेह का खतरा कम हो जाता हैं.

5.Anti aging में ब्लैक वाटर

जानवरों पर हुए अध्ययनों से पता चला है कि Black alkaline water उम्र बढने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है.

6.ह्रदय रोगों से बचाने में ब्लैक वाटर के फायदे

ब्लैक वाटर में मौजूद उच्च मिनरल्स और Total dissolved solid [TDS] ह्रदय की कार्यप्रणाली को सुचारू चलाने में मदद करते हैं जिससे टैकीकार्डिया, Diastolic dysfunction, heart failure से बचाव होता हैं.

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में ब्लैक वाटर के फायदे

ब्लैक वाटर पेट की पाचन क्षमता में सुधार करता हैं फलस्वरूप मिनरल्स और विटामिन सही तरीके से आंतों द्वारा अवशोषित होते हैं, सही तरीके से विटामिन और मिनरल्स शरीर को प्राप्त होने से शरीर रोगों के प्रति अधिक प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर पाता है.

8. महिलाओं की प्रजनन क्षमता सुधारने में ब्लैक वाटर के फायदे

Black water सीधे रुप से शरीर के पीएच संतुलन को ठीक करता हैं. जिन महिलाओं के Cervical membrane का पीएच लेवल अधिक होता हैं तो वहाँ शुक्राणु जिन्दा नहीं रह पातें हैं और महिला गर्भधारण नहीं कर पाती हैं.

ब्लैक वाटर Cervical membrane के पीएच को संतुलित कर देता है फलस्वरूप निषेचन के लिए आदर्श वातावरण बन जाता हैं.

9.Oxidative stress कम करने में black water ke fayde

Black water में मौजूद एंटी आक्सीडेंट शरीर में मौजूद Oxidative stress को कम करता हैं फलस्वरूप कैंसर जैसी बीमारी का जोखिम कम हो जाता हैं.

10. त्वचा के लिए ब्लैक वाटर के फायदे

Black water शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर त्वचा को नम बनाए रखता हैं जिससेे चेहरे और शरीर की त्वचा चमकीली और दाग धब्बे मुक्त होती हैं.

11. योन इच्छा बढाने वाली दवा के रूप में ब्लैक वाटर

ब्लैक वाटर में मौजूद फ्लैविनिक एसिड वही तत्व है जो शिलाजीत में प्रचुरता से पाया जाता हैं. फ्लैविनिक एसिड योन अंगो की शिथिलता दूर कर योन इच्छा बढ़ाता हैं.

12. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए ब्लैक वाटर

ब्लैक वाटर में मौजूद कैल्शियम, पौटेशियम हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण खनिज हैं जो हड्डियों को क्षरण से बचाता है और Osteoporosis जैसी बीमारी से सुरक्षा प्रदान करता हैं.

ब्लैक वाटर कैसे तैयार किया जाता हैं

Black water दो प्रकार का होता हैं

1.Natural black alkaline water -  वाटर जब  पहाडों,चट्टानों से निकलकर नदियों और झरनों में आता है तो इसमें पहाड़ और चट्टानों के मिनरल्स मिल जाते और इस पानी का पीएच लेवल बढ़ जाता हैं.

2. Artificial black alkaline water - जब साधारण पानी को रासायनिक प्रक्रिया के द्वारा ब्लैक वाटर में बदला जाता हैं तो यह वाटर Artificial black water कहलाता हैं और इस प्रक्रिया को इलेक्ट्रोलिसिस कहते हैं.

इलेक्ट्रोलिसिस में साधारण पानी में विधुत प्रवाहित कर एसिडिक और एल्कलाइन पानी अलग अलग कर लेते हैं और एल्कलाइन वाटर में मिनरल्स मिलाकर उपयोग किया जाता हैं.

ब्लैक वाटर के साइड इफेक्ट्स

अभी तक के शोध नतीजों के अनुसार ब्लैक वाटर पीने के साइड इफेक्ट्स नजर नहीं आए हैं किंतु विशेषज्ञों के अनुसार ब्लैक वाटर एक साथ बहुत अधिक मात्रा में नहीं पीना चाहिए.

एक दिन में कितना ब्लैक वाटर पीना चाहिए

जिस तरह से हम साधारण पानी पीते हैं उसी तरह से ब्लैक वाटर भी पीना चाहिए यानि 8 से 12 गिलास प्रतिदिन लेकिन जिन लोगों ने ब्लैक वाटर पहले कभी नहीं पीया हैं वह ब्लैक वाटर एक साथ इतनी मात्रा में न पीए बल्कि पहले थोड़ा थोड़ा पीएं और इसके बाद धीरे धीरे मात्रा बढ़ाते जाए.


ब्लैक वाटर और साधारण पानी में क्या अंतर हैं

ब्लैक वाटर का पीएच 8 से 9 के बीच होता हैं वही साधारण पानी का पीएच  6 से 7 के बीच होता हैं.

ब्लैक वाटर में साधारण पानी की अपेक्षा अधिक खनिज तत्व मौजूद होते हैं.

ब्लैक वाटर स्वाद में कैसा होता हैं

ब्लैक वाटर भी साधारण पानी की तरह स्वादरहित और गंध रहित होता हैं . ब्लैक वाटर भी स्वाद में साधारण पानी की तरह लगता हैं.

Black water कौंन सी सेलेब्रिटी पीती हैं

Black water सेलेब्रिटी में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है ब्लैक वाटर के गुणों को देखते हुए अनेक सेलेब्रिटी जैसे विराट कोहली, मलाइका अरोड़ा, उर्वशी रोतेला,काजल अग्रवाल, सारा अली खान आदि इसे अपनी रोज के पानी की तरह पीने लगें हैं.

ब्लैक वाटर किसे नहीं पीना चाहिए

जिन लोगों को हार्मोनल थेरेपी चल रही हैं, हार्मोन की गोली ले रहे हैं, या किडनी संबंधित किसी बीमारी से ग्रस्त हैं ऐसे लोगों को black water पीने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करना चाहिए.

ब्लैक वाटर की कीमत

भारत में ब्लैक वाटर  Evocus alkaline water के नाम से बेचा जा रहा है . Evocus alkaline water की कीमत जाननें के लिए यहाँ क्लिक करें

क्या ब्लैक वाटर सचमुच में ब्लैक होता हैं

जी हाँ ब्लैक वाटर का रंग ब्लैक उसमें उपस्थित चारकोल के कारण होता हैं.

Author: 

Dr. S. K. Vyas 
Naturopath





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER  पतंजलि आयुर्वेद ने high blood pressure की नई गोली BPGRIT निकाली हैं। इसके पहले पतंजलि आयुर्वेद ने उच्च रक्तचाप के लिए Divya Mukta Vati निकाली थी। अब सवाल उठता हैं कि पतंजलि आयुर्वेद को मुक्ता वटी के अलावा बीपी ग्रिट निकालने की क्या आवश्यकता बढ़ी। तो आईए जानतें हैं BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER के बारें में कुछ महत्वपूर्ण बातें BPGRIT INGREDIENTS 1.अर्जुन छाल चूर्ण ( Terminalia Arjuna ) 150 मिलीग्राम 2.अनारदाना ( Punica granatum ) 100 मिलीग्राम 3.गोखरु ( Tribulus Terrestris  ) 100 मिलीग्राम 4.लहसुन ( Allium sativam ) 100  मिलीग्राम 5.दालचीनी (Cinnamon zeylanicun) 50 मिलीग्राम 6.शुद्ध  गुग्गुल ( Commiphora mukul )  7.गोंद रेजिन 10 मिलीग्राम 8.बबूल‌ गोंद 8 मिलीग्राम 9.टेल्कम (Hydrated Magnesium silicate) 8 मिलीग्राम 10. Microcrystlline cellulose 16 मिलीग्राम 11. Sodium carboxmethyle cellulose 8 मिलीग्राम DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER INGREDIENTS 1.गजवा  ( Onosma Bracteatum) 2.ब्राम्ही ( Bacopa monnieri) 3.शंखपुष्पी (Convolvulus pl

गेरू के औषधीय प्रयोग

गेरू के औषधीय प्रयोग गेरू के औषधीय प्रयोग   आयुर्वेद चिकित्सा में कुछ औषधीयाँ सामान्य जन के मन में  इतना आश्चर्य पैदा करती हैं कि कई लोग इन्हें तब तक औषधी नही मानतें जब तक की इनके विशिष्ट प्रभाव को महसूस नही कर लें । गेरु भी उसी श्रेणी की   आयुर्वेदिक औषधी   हैं। जो सामान्य मिट्टी   से   कहीं अधिक   इसके   विशिष्ट गुणों के लिए जानी जाती हैं। गेरु लाल रंग की मिट्टी होती हैं। जो सम्पूर्ण भारत में बहुतायत मात्रा में मिलती हैं। इसे गेरु या सेनागेरु कहते हैं। गेरू  आयुर्वेद की विशिष्ट औषधि हैं जिसका प्रयोग रोग निदान में बहुतायत किया जाता हैं । गेरू का संस्कृत नाम  गेरू को संस्कृत में गेरिक ,स्वर्णगेरिक तथा पाषाण गेरिक के नाम से जाना जाता हैं । गेरू का लेटिन नाम  गेरू   silicate of aluminia  के नाम से जानी जाती हैं । गेरू की आयुर्वेद मतानुसार प्रकृति गेरू स्निग्ध ,मधुर कसैला ,और शीतल होता हैं । गेरू के औषधीय प्रयोग 1. आंतरिक रक्तस्त्राव रोकनें में गेरू शरीर के किसी भी हिस्से में होनें वाले रक्तस्त्राव को कम करने वाली सर्वमान्य औषधी हैं । इसके ल

होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर #1 से नम्बर #28 तक Homeopathic bio combination in hindi

  1.बायो काम्बिनेशन नम्बर 1 एनिमिया के लिये होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर 1 का उपयोग रक्ताल्पता या एनिमिया को दूर करनें के लियें किया जाता हैं । रक्ताल्पता या एनिमिया शरीर की एक ऐसी अवस्था हैं जिसमें रक्त में हिमोग्लोबिन की सघनता कम हो जाती हैं । हिमोग्लोबिन की कमी होनें से रक्त में आक्सीजन कम परिवहन हो पाता हैं ।  W.H.O.के अनुसार यदि पुरूष में 13 gm/100 ML ,और स्त्री में 12 gm/100ML से कम हिमोग्लोबिन रक्त में हैं तो इसका मतलब हैं कि व्यक्ति एनिमिक या रक्ताल्पता से ग्रसित हैं । एनिमिया के लक्षण ::: 1.शरीर में थकान 2.काम करतें समय साँस लेनें में परेशानी होना 3.चक्कर  आना  4.सिरदर्द 5. हाथों की हथेली और चेहरा पीला होना 6.ह्रदय की असामान्य धड़कन 7.ankle पर सूजन आना 8. अधिक उम्र के लोगों में ह्रदय शूल होना 9.किसी चोंट या बीमारी के कारण शरीर से अधिक रक्त निकलना बायोकाम्बिनेशन नम्बर  1 के मुख्य घटक ० केल्केरिया फास्फोरिका 3x ० फेंरम फास्फोरिकम 3x ० नेट्रम म्यूरिटिकम 6x