सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

टाप स्मार्ट हेल्थ गेजेट्स इन हिंदी। Top smart health gadgets

Top smart health gadgets।टाप स्मार्ट हेल्थ गेजेट्सस इन हिंदी 


कोरोना काल में स्वास्थ्य सुविधाओं पर जितना दबाव पैदा हुआ उतना शायद किसी भी काल में नहीं पैदा हुआ है। लोगों को पेथालाजी लेब और अस्पतालों में सामान्य सी जांचो के लिए कई कई दिनों तक वेटिंग लिस्ट में रखा गया फलस्वरूप समय पर जांच नहीं होने के कारण उपचार शुरू नहीं हो सका और कई लोग काल के गाल में समा गए। 

तो आईए जानते हैं वे कोंन से Top smart health gadgets हैं जिन्हें घर पर अवश्य रखना चाहिए ताकि समय रहते व्यक्ति अपनी जांच कर सकें और चिकित्सक से परामर्श कर उपचार शुरू हो सकें


Wireless blood pressure monitor machine

Wireless blood pressure monitor घर में रखना बहुत जरूरी है। जिन घरों में उच्च रक्तचाप, ह्रदयरोगी होते हैं वहां इसकी उपयोगिता बहुत बढ़ जाती है क्योंकि यह बहुत सटीकता के साथ ब्लड़ प्रेशर की जांच करता है। 
Wireless blood pressure monitor


आधुनिक तकनीक से बना होने के कारण इसमें व्यक्ति के रक्तचाप का इतिहास भी संग्रहित किया जा सकता हैं ताकि चिकित्सक व्यक्ति के blood pressure का इतिहास भी देख सकें।

Wireless blood pressure monitor आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन और iOS mobile के साथ बहुत आसानी से जुड़ जाते हैं और app के माध्यम से आप इस डिवाइस को दिशा-निर्देश दे सकते हैं। 

इसको चलाने का तरीका बहुत आसान और कम समय लेने वाला होता है।

Smart watch fitness band

आजकल सबसे ज्यादा लोकप्रिय यदि कोई fitness product हैं तो वह fitness band ही है। ये fitness band आपको ब्लड़ प्रेशर, आक्सीजन लेवल, पल्स रेट ,बाड़ी टेम्परेचर आदि की बहुत सटीक जानकारी देते हैं। 
Smart watch fitness band


आसानी से कलाई पर बांधे जा सकने के कारण ये fitness band बहुत ज्यादा user friendly health product बनकर उभरे हैं।

आजकल के fitness band एककदम आगे बढ़कर आपके शरीर की स्थिति अनुसार विशेषज्ञ सलाह भी देते हैं। 

Glucometer

Glucometer

आज के समय का सबसे महत्वपूर्ण health gadget glucometer बन गया है। यह मात्र पांच सेकंड में आपके शरीर के blood glucose का स्तर बता देता हैं। Glucometer में मौजूद मेमोरी लम्बे समय तक और कई बार का ब्लड ग्लूकोज रिकॉर्ड संग्रहित किया जा सकता है, जिससे चिकित्सक को अवगत कराकर तदानुसार चिकित्सा परामर्श प्राप्त किया जा सकता है। 

कई लोग glucometer और लेब से हुई जांच में अंतर की बात करते हैं उनका कहना होता है कि घर के glucometer में 

Portable electrocardiogram test machine

Portable electrocardiogram test machine

इस मशीन की सहायता से बिना किसी झंझट और देरी के तुरंत ह्रदय की कार्यप्रणाली को जांचा जा सकता है। इसमें मौजूद अगली पीढ़ी के सेंसर बहुत उच्च क्वालिटी के परिणाम प्रदान करते हैं ताकि ह्रदयघात या ह्रदय संबंधित अन्य बीमारियों में तुरंत उपचार शुरू कर मरीज की जान बचाई जा सकें। 

Portable electrocardiogram test machine मात्र 30 सेकेंड में परिणाम प्रदान करती है और इसके परिणाम 12 lead ecg के समान होते हैं।

ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी से लेस होने के कारण ECG के परिणाम एंड्रॉयड और iOS mobile पर संग्रहीत किए जा सकते हैं।


Air quality monitor device

Air quality monitor device


घर में कोई अस्थमा पेशंट हो तो Air quality monitor बहुत जरूरी health gadget बन जाता है। यह गेजेट घर या कार्यालय में रहकर हवा में मौजूद कार्बन कण, धूल के कण, आद्रता, आक्सीजन लेवल और प्रदूषक गैसों का पता लगाकर व्यक्ति को सावधान कर देते हैं ताकि व्यक्ति तदानुसार कार्यवाही कर प्रदूषक तत्वों से बच जांए।

कोरोना काल में फेफड़ों से संबंधित रोगी यह गेजेट जरुर रखना चाहिए।

Pain relief device

Pain relief device


जिन लोगों को अचानक से साइटिका दर्द, मांसपेशियों का दर्द ,कमर दर्द होता है उन्हें आवश्यक रुप में pain relief device को घर में रखना चाहिए।

High quality nerve stimulation technology से लेस होने के कारण यह मस्तिष्क को जाने वाले दर्द के संकेत को तुरंत ब्लाक कर दर्द में आराम प्रदान करता है। 

Pain relief device किडनी को दर्द-निवारक दवाओं के नुकसान से  बचाने वाला बहुत महत्वपूर्ण साधन है।

Germ elemnating travel wand
Germ elemnating travel wand

सफर के समय जिन लोगों को पारम्परिक सैनेटाइजर स्प्रे से दिक्कत होती हैं या जिन्हें हैंड सैनेटाइजर से एलर्जी होती हैं। उनके लिए germ elemnating travel wand किसी वरदान से कम नहीं है। एक तो यह आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। और दूसरा यह इतना प्रभावशाली है कि सभी प्रकार के वायरस बैक्टीरिया को सतह से कुछ ही सेकंड में समाप्त कर देता है। 

इसकी अल्ट्रावायलेट किरणें पूरी तरह से इंसानों के लिए सुरक्षित हैं।

Sleep well product

कोरोना के बाद लोगों को नींद नही आने की समस्या बहुत तेजी बढ़ी है। कई लोगों की रातें करवटें बदलते बदलते ही निकल जाती हैं।

पर्याप्त नींद नही आने के कारण पूरे दिन की गतिविधियां प्रभावित होती हैं यहां तक कि व्यक्ति बीमार होने लगता है।

बाजार में ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो आपको गहरी और उच्च क्वालिटी की नींद लाने में मदद करतें हैं जैसे नींद लाने वाली gunny जो कि खाने की होती है।

कुछ सुगंधित तेल भी बाजार में उपलब्ध है जो शरीर और मन को शांति प्रदान कर नींद लाने में सहायक होते हैं।


Emergency medicine kit 

समय आने पर या इमरजेंसी में दवाईयां घर में होते हुए भी नहीं मिलना लगभग हर घर की कहानी है। यदि किसी इमरजेंसी में तत्काल दवाईयां मरीज को नहीं दी जाए तो व्यक्ति की जान भी जा सकती हैं।

हर घर में एक व्यवस्थित इमरजेंसी मेडिकल किट का होना आवश्यक है । बाजार में उपलब्ध प्रोफेशनल मेडिकल किट इमरजेंसी में तत्काल दवाई उपलब्ध हो इन्हीं जरुरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन की जाती है।

 इमरजेंसी दवाईयों को इन्हीं मेडिकल किट में रखना चाहिए।


Anti snoring device

जो लोग बहुत अधिक खर्राटे लेते हैं और जिनके खर्राटों की वजह से दूसरे लोग भी परेशान रहते हैं, उन्हें सोते समय एंटी स्कोरिंग डिवाइस का उपयोग करना चाहिए।

आजकल बाजार में तरह तरह के Anti snoring device उपलब्ध हैं आप इन्हें आपकी आवश्यकताओं के अनुसार खरीद सकते हैं।


Rapid testing kit

रेपिड टेस्टिंग किट न केवल तेजी से जांच करती हैं बल्कि इन टेस्ट किटों ने व्यक्ति को बहुत सारी अन्य असुविधाओं से भी बचाया हैं। 

रेपिड टेस्टिंग किट घर पर आसानी से रखें जाने के कारण व्यक्ति घर पर ही बीमारी की जांच कर तदानुसार चिकित्सक से आनलाईन परामर्श कर लेता है।

प्रेग्नेंसी टेस्ट किट, मलेरिया टेस्ट किट,रेपिड एंटीजन टेस्ट किट,सार्स कोविड 19 टेस्ट किट ऐसी टेस्ट किट हैं जिनसे व्यक्ति बहुत जल्दी परिणाम प्राप्त कर लेता है।

Humidifier

जिन लोगों को ठंडे स्थानों पर रहने से स्वास्थ्य संबंधी समस्या होती है उनके लिए humidifier बहुत अधिक लाभकारी है।

Humidifier घर के moisture को शरीर के तापमान और शरीर की जरूरत के मुताबिक बनाए रखता है।

कोरोना काल में इनके माध्यम हर्बल औषधी भी घर में चारों ओर फैलाई जाकर फेफड़ों को मजबूत बनाया जा सकता है।


 water purifier bottom

सफर के लिए बहुत उपयोगी बाटल हैं। यदि आप बाहर हो और साफ पानी उपलब्ध नहीं हो तो आप बीमार हो सकतें हैं। आजकल टेक्नोलॉजी ने इसका भी समाधान निकाल लिया है। smart purifier water bottle में बेट्री संचालित अल्ट्रावायलेट किरणें निकलती है जो बाटल के खराब पानी को मात्र एक मिनट में पीने लायक पानी में बदल देती हैं।


Electronic nebulizer machine

बच्चों या बुजुर्ग अस्थमा के तीव्र दोरे में इन्हेलर या केप्सूल स्वयं से नहीं ले सकते हैं। अतः उन्हें आसानी से और तेजी के साथ अस्थमा में राहत प्रदान करने के लिए electronic nebulizer machine का सहारा लिया जाता है। 

यह मशीन आसानी से कहीं भी ले जाई जा सकती हैं और उपयोग में बहुत आसान है।

Digital thermometer

शरीर के तापमान को नापने वाले परपंरागत थर्मामीटर कई लोगों को बिल्कुल भी चलाना नही आते हैं,विशेषकर बुजुर्गो को तो यह थर्मामीटर चलाने में बहुत दिक्कत होती हैं और परिणाम भी इतने सही नही मिलते हैं। 

डिजीटल थर्मामीटर परपंरागत थर्मामीटर के मुकाबले बहुत तेजी से परिणाम देते हैं और इन्हें आसानी से कोई भी उपयोग कर सकता है।

Pulse oximeter

कोरोना काल में भारत में जिस मेडिकल डिवाइस की सबसे ज्यादा मांग थी उसका नाम pulse oximeter हैं। Pulse oximeter दूसरे  health gadget के मुकाबले बहुत सस्ते होते हैं।

जिन्हें हर कोई अपने घर में रख सकता है और अपने आक्सीजन लेवल को चेक कर सकता है। 

Portable air purifier

घरों और आफिस में हानिकारक प्रदूषक गैसों, सिगरेट के धुंए, हानिकारक बैक्टीरिया , एलर्जी उत्पन्न करने वाले एलर्जन को हटाकर वातावरण को साफ करने वाला महत्वपूर्ण device हैं।
Portable air purifier


ऐसे लोग जो एलर्जिक हैं, जिन्हें अस्थमा की समस्या है, महानगरों में रहने वाले लोगों के लिए यह portable air purifier किसी वरदान से कम नहीं है।

For more information about new launch smart health gadgets open this link


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER  पतंजलि आयुर्वेद ने high blood pressure की नई गोली BPGRIT निकाली हैं। इसके पहले पतंजलि आयुर्वेद ने उच्च रक्तचाप के लिए Divya Mukta Vati निकाली थी। अब सवाल उठता हैं कि पतंजलि आयुर्वेद को मुक्ता वटी के अलावा बीपी ग्रिट निकालने की क्या आवश्यकता बढ़ी। तो आईए जानतें हैं BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER के बारें में कुछ महत्वपूर्ण बातें BPGRIT INGREDIENTS 1.अर्जुन छाल चूर्ण ( Terminalia Arjuna ) 150 मिलीग्राम 2.अनारदाना ( Punica granatum ) 100 मिलीग्राम 3.गोखरु ( Tribulus Terrestris  ) 100 मिलीग्राम 4.लहसुन ( Allium sativam ) 100  मिलीग्राम 5.दालचीनी (Cinnamon zeylanicun) 50 मिलीग्राम 6.शुद्ध  गुग्गुल ( Commiphora mukul )  7.गोंद रेजिन 10 मिलीग्राम 8.बबूल‌ गोंद 8 मिलीग्राम 9.टेल्कम (Hydrated Magnesium silicate) 8 मिलीग्राम 10. Microcrystlline cellulose 16 मिलीग्राम 11. Sodium carboxmethyle cellulose 8 मिलीग्राम DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER INGREDIENTS 1.गजवा  ( Onosma Bracteatum) 2.ब्राम्ही ( Bacopa monnieri) 3.शंखपुष्पी (Convolvulus pl

गेरू के औषधीय प्रयोग

गेरू के औषधीय प्रयोग गेरू के औषधीय प्रयोग   आयुर्वेद चिकित्सा में कुछ औषधीयाँ सामान्य जन के मन में  इतना आश्चर्य पैदा करती हैं कि कई लोग इन्हें तब तक औषधी नही मानतें जब तक की इनके विशिष्ट प्रभाव को महसूस नही कर लें । गेरु भी उसी श्रेणी की   आयुर्वेदिक औषधी   हैं। जो सामान्य मिट्टी   से   कहीं अधिक   इसके   विशिष्ट गुणों के लिए जानी जाती हैं। गेरु लाल रंग की मिट्टी होती हैं। जो सम्पूर्ण भारत में बहुतायत मात्रा में मिलती हैं। इसे गेरु या सेनागेरु कहते हैं। गेरू  आयुर्वेद की विशिष्ट औषधि हैं जिसका प्रयोग रोग निदान में बहुतायत किया जाता हैं । गेरू का संस्कृत नाम  गेरू को संस्कृत में गेरिक ,स्वर्णगेरिक तथा पाषाण गेरिक के नाम से जाना जाता हैं । गेरू का लेटिन नाम  गेरू   silicate of aluminia  के नाम से जानी जाती हैं । गेरू की आयुर्वेद मतानुसार प्रकृति गेरू स्निग्ध ,मधुर कसैला ,और शीतल होता हैं । गेरू के औषधीय प्रयोग 1. आंतरिक रक्तस्त्राव रोकनें में गेरू शरीर के किसी भी हिस्से में होनें वाले रक्तस्त्राव को कम करने वाली सर्वमान्य औषधी हैं । इसके ल

होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर #1 से नम्बर #28 तक Homeopathic bio combination in hindi

  1.बायो काम्बिनेशन नम्बर 1 एनिमिया के लिये होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर 1 का उपयोग रक्ताल्पता या एनिमिया को दूर करनें के लियें किया जाता हैं । रक्ताल्पता या एनिमिया शरीर की एक ऐसी अवस्था हैं जिसमें रक्त में हिमोग्लोबिन की सघनता कम हो जाती हैं । हिमोग्लोबिन की कमी होनें से रक्त में आक्सीजन कम परिवहन हो पाता हैं ।  W.H.O.के अनुसार यदि पुरूष में 13 gm/100 ML ,और स्त्री में 12 gm/100ML से कम हिमोग्लोबिन रक्त में हैं तो इसका मतलब हैं कि व्यक्ति एनिमिक या रक्ताल्पता से ग्रसित हैं । एनिमिया के लक्षण ::: 1.शरीर में थकान 2.काम करतें समय साँस लेनें में परेशानी होना 3.चक्कर  आना  4.सिरदर्द 5. हाथों की हथेली और चेहरा पीला होना 6.ह्रदय की असामान्य धड़कन 7.ankle पर सूजन आना 8. अधिक उम्र के लोगों में ह्रदय शूल होना 9.किसी चोंट या बीमारी के कारण शरीर से अधिक रक्त निकलना बायोकाम्बिनेशन नम्बर  1 के मुख्य घटक ० केल्केरिया फास्फोरिका 3x ० फेंरम फास्फोरिकम 3x ० नेट्रम म्यूरिटिकम 6x