सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

ह्रदयाघात [ HEART ATTACK] पूर्व संकेत और प्राथमिक उपचार

ह्रदयाघात [ HEART ATTACK] पूर्व संकेत और प्राथमिक उपचार

#.सामान्य परिचय::-

सम्पूर्ण विश्व में तेजी से बदलतें सामाजिक, आर्थिक और तकनीकी (Technological) परिदृश्य ने ह्रदय रोगों को मनुष्य के शरीर में ह्रदय रोगों को मनुष्य शरीर में स्थाई निवास करनें का भरपूर अवसर प्रदान किया हैं.जिस प्रकार आज का मनुष्य सोशल मिड़िया के सामनें बेठकर २४ घंटों में से १५ से १६ घंटें बीता रहा हैं,उससे W.H.O.का यह दावा सही साबित हो सकता हैं,कि 2022 तक मरनें वाले लोगों में हर तीसरा व्यक्ति ह्रदय से संबधित रोगों वाला होगा.


ह्रदय मनुष्य शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं जो मनुष्य के जन्म से ही लगातार काम करता रहता हैं,और इसकी एक एक धड़कन मनुष्य के जीवित रहनें का प्रमाण हैं,ऐसे में यदि दिल बीमार हो जाता हैं तो मनुष्य का कर्तव्य बन जाता हैं,कि वह उसकी बीमारी को नज़रंदाज न करें.
Heart
 Heart
                       

#.ह्रदय से सम्बंधित बीमारीयाँ::-


१.उच्च रक्तचाप और निम्न रक्तचाप.

२.ह्रदय शूल (angina pectoris).

३.ह्रदय दोर्बल्य.

४.congestive heart fellure.

४.ह्रदय गति असामान्य रूप से बढ़ना.

५.शिराओं का फूलना.

६. ह्रदय की पेशियों की सिकुड़न.

७. जन्मजात ह्रदय से सम्बंधित रोग जैसे दिल में छेद होना.

#.आयुर्वैद मतानुसार ह्रदय रोग::-


१.वातज::-

आयम्यते मारुतेज ह्रदोंग तुघते तथा।निर्मश्यते दीर्यते च स्फोट्यते दीर्यते च स्फोट्यते पाट्यतेअपि च।।

अधिक शारीरिक व्यायाम,भूखे रहने पर,सदमा लगने पर,असंतुलित भोजन करनें से वायु प्रकुपित होकर ह्रदय प्रदेश में रोग उत्पन्न कर देती हैं.इन रोगों में में ह्रदय में खिंचावट़,ह्रदय में सुई चुभने जैसा लगना,angina pectoral,myocardial infection जैसे लक्षण प्रमुख हैं.

२.पित्तज::-

पित्तातमो द्यनदाहमोहा:संत्रासतापज्वर पीत माता:।।

गर्म, कटु रस वाले द्रव्यों के सेवन से,शराब के सेवन से,क्रोध करनें से ह्रदय में पित्त का प्रकोप होकर पित्तज ह्रदय रोग हो जाता हैं.ह्रदय में जलन,मुँह में तीखा व अम्ल रस वाला पानी आना,चक्कर, बेहोशी आदि पित्तज ह्रदय रोग के चिन्ह होते हैं.

३.कफज़::-

स्तब्धं गुरुस्यात् स्तिमितं च मर्म कफात्प्रसेक ज्वर। खास तंन्द्रा।।
कफवर्धक पदार्थों का अधिक सेवन,मेहनत का अभाव और अधिक आरामपरस्त होनें से कफज ह्रदय रोग होनें का खतरा रहता हैं.इनमें ह्रदय का शून्य सा होना,ह्रदय का जकड़ा सा लगना, मुँह का स्वाद मीठा सा लगना प्रमुख लछण होते हैं.

४.त्रिदोषज ::-


तीनों दोषों के अनुरूप ह्रदय रोग होनें से इसे त्रिदोषज ह्रदय रोग उत्पन्न होतें हैं.

५.कृमिज ह्रदय रोग::-

त्रिदोषज ह्रदय रोग की बड़ी हुई अवस्था ही कृमिज ह्रदय रोग होती हैं.इसमें ह्रदय में तीव्र पीड़ा,ह्रदय कम्पन आदि लछण प्रमुखता से उभरतें हैं.कभी कभी ह्रदय में विकृति भी आ जाती हैं,जिससे ह्रदय कपाट़ उचित रूप से बंद नहीं होतें हैं.


#.ह्रदयघात के पूर्व संकेत :::


१.ह्रदयाघात के पूर्व छाती में जकड़ाहट होती हैं,ह्रदय तीव्र दर्द करता हैं.


२.त्वचा चिचचिपी हो जाती हैं,और चेहरा पीला पड़ जाता हैं.ठंडा पसीना आता हैं.


३.थोड़ा सा चलनें पर या सीढ़ीया चढ़नें पर अत्यधिक थकान महसूस होती हैं.


४.बाँह,जबड़ें,में दर्द या पेट में बेचेनी 


५.कभी कभी ह्रदयघात से पूर्व व्यक्ति याददाश्त भी खो देता हैं,और बोलते समय शब्दों का गलत उच्चारण करता हैं.



#.ह्रदयरोग का आयुर्वेदिक उपचार


ह्रदय रोग चिकित्सा में आयुर्वैद अम्रत के समान लाभकारी हैं.यदि उचित चिकित्सा के साथ सम्यक जीवनशैली को अपनाया जावें तो रोगी शीघ्रतापूर्वक स्वस्थ होकर सामान्य जीवन जी सकता हैं.


१.अर्जुन छाल या अर्जुनारिष्ट़ का प्रयोग ह्रदय रोगों में सबसे आम व प्रमुखता से किया जाता है,इसके प्रयोग से कोलेस्ट्रोल नियत्रिंत होता हैं ,ह्रदय की धमनी मज़बूत बनती हैं।


२.दशमूल क्वाथ का प्रयोग ह्रदय शूल(angina pector) में अद्भूत लाभ देता हैं.


३.आयुर्वैदिक ग्रीन टी का सेवन करनें से ह्रदय रोग होने की सम्भावना खत्म हो जाती हैं.


४.हल्दी का नियमित रूप से सेवन ह्रदय रोगी को करना चाहियें क्योंकि यह रक्त का थक्का नहीं बननें देती हैं.



५. जवाहरमोहरा पिष्टी का सेवन प्रवाल पिष्टी के साथ करनें से केसा भी ब्लाकेज हो खुल जाता है,और बायपास या एंजियोप्लास्टि की ज़रूरत नहीं पड़ती है.


६. योग की कुछ किृयाएँ ह्रदय रोग में अत्यधिक लाभकारी हैं जैसें प्राणायाम, कपालभाँति, अनुलोम-विलोम.


७.रेशायुक्त (fibre) खाद्य पदार्थ ह्रदय के लिये अत्यंत फायदेमंद होतें हैं,इनके सेवन से ह्रदय की धमनियों में जमा LDL कोलेस्ट्राँल का स्तर कम होता हैं,और ह्रदय मज़बूत बनता हैं.


८.शाकाहार सर्वोत्तम आहार हैं,इसका प्रमाण अब चिकित्सक देनें लगें हैं,यदि व्यक्ति मीट़,चिकन का सेवन करता हैं,तो इनमें उपस्थित उच्च कोलेस्ट्राल सीधा धमनियों में जाकर चिपकता हैं,जो अन्त में गंभीर ह्रदय रोग का खतरा उत्पन्न कर देता हैं,अत: ह्रदय रोग से बचना हैं,तो शाकाहारी भोजन आवश्यक हैं.


९.यदि किसी व्यक्ति का पारिवारिक इतिहास ह्रदय रोग का हैं,तो उसे तीस वर्ष की उम्र के बाद ह्रदय की नियमित जाँच करवाना शुरू कर देना चाहियें और एक संतुलित दिनचर्या और खानपान का कढ़ाई से पालन करना चाहियें.


१०.एक चिकित्सकीय शोध के अनुसार 7 घंटे की गहरी नींद से धमनियाँ अपनी पूरी क्षमता से कार्य करती हैं,अत: नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में रात को ली गई नींद ह्रदय रोग की संभावना कम करती हैं.


११.पानी प्राकृतिक स्वच्छक का कार्य करता अत: रोज दस से बारह गिलास पानी का सेवन ह्रदय की धमनियों में चिपका कोलेस्ट्राल शरीर से बाहर निकालकर ह्रदय को स्वस्थ बनाता हैं.


१२.तिल और अलसी के बीजों में फाइटोन्यूट्रीएंटस बहुतायत में पाये जातें हैं,जो भोजन में शामिल वसा का अवशोषण आंतो द्धारा कम करनें में मदद करतें हैं,अत: भोजन में समय समय पर अलसी और तिल का सेवन करते रहना चाहियें.


१३.देशी आम जिसमें छोटें - छोटें आम लगतें हैं,जिन्हें केरी कहा जाता हैं.आम के पत्तों में न्यूट्रारासिटिकल नामक तत्व प्रचुरता से पाया जाता हैं जिसमें ख़राब कोलेस्ट्राल या LDL कम करनें की अद्भूत क्षमता होती हैं,यदि चार - पाँच आम के पत्तें नियमित रूप से चबाकर खायें जायें तो ह्रदय रोग होनें की संभावना समाप्त की जा सकती हैं।


१४.नियमित रूप से 3 ग्राम दालचीनी का सेवन  करने से H D L कॉलेस्ट्राल या गुड कॉलेस्ट्राल का स्तर शरीर में  बढ़ता हैं । 



#.ह्रदयघात होनें पर प्राथमिक उपचार :::



कभी - कभी परिस्थितियाँ इस प्रकार की उपस्थित हो जाती हैं,कि राह चलते हुये व्यक्ति को ह्रदयघात (heart attack) आ जाता हैं,ऐसी परिस्थिति में व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा का knowledge होना आवश्यक हैं.यह प्राथमिक चिकित्सा क्या हो आईयें जानतें हैं.


1.सबसे पहले रोगी यदि अचेतावस्था मे हैं,तो रोगी को बिना देर किये समतल ज़मीन पर शवासन की अवस्था में लिटा दें.

2.घुटनों के बल रोगी की छाती के पास बैंठ जायें.


3.दोनों हाथों को मिलाकर दोनों स्तनों के बीच में भरपूर ताकत के साथ दबाव डालकर छोड़े,यह क्रिया एक मिनिट में लगभग चालीस - पचास बार होनी चाहियें.


4.इस क्रिया को लगातार दस - पन्द्रह मिनिट तक या जब तक चिकित्सा उपलब्ध नही हो जाती करतें रहें.


5.यदि रोगी को होश में हो तो उसे जोर - जोर से खाँसने के लिये कहे या कंठ को हल्का दबाकर खाँसने मे मदद करें.


6.अनेक cardiologist का मानना हैं,कि उपरोक्त विधि द्धारा 100 में से 60 रोगी की जान बचायी जा सकती हैं.


कॉलेस्ट्राल क्या होता हैं :::

कॉलेस्ट्राल मनुष्य जीवन के लिये उपयोगी एक वसा (fat) हैं,जो मनुष्य की कोशिकाओं में पाया जाता हैं । इसका निर्माण लीवर में होता हैं । कोलेस्ट्राल की सहायता से ही मनुष्य शरीर विटामिन D और हार्मोन का निर्माण करता हैं ।

फ्रान्कैस द पुलितियर ने इसे कॉलेस्ट्राल के रूप में पहचाना जबकि  इसका नामकरण यूजीन चुरवेल नामक रसायन शास्त्री ने किया था ।


कॉलेस्ट्राल 4 प्रकार का होता हैं :::


1.L.D.L.कॉलेस्ट्राल :::


इसका पूरा नाम low density lipoprotien हैं । इसे बेड कॉलेस्ट्राल भी कहते हैं । शरीर में इस कोलेस्ट्राल की मात्रा 100 ml/gm dl से कम होना चाहियें । अधिक होने पर यह ह्रदय की धमनियों में रुकावट पैदा करता हैं जिससे ह्रदयघात का खतरा होता हैं ।

2.H.D.L.कॉलेस्ट्राल :::


इसका पूरा high density lipoprotien हैं । यह ह्रदय के लिये अच्छा माना जाता हैं । यह जितना अधिक होता हैं ह्रदय के लिये उतना अच्छा माना जाता हैं । यह कोलेस्ट्राल शरीर में 60 ml /gm dl के स्तर तक होना चाहियें ।

3.triglisraide :::


4.V.L.D.L. या very low density lipoprotien :::

यह कॉलेस्ट्राल  L.D.L.कॉलेस्ट्राल से भी बुरा माना जाता हैं । शरीर में इसकी अधिक मात्रा ह्रदयरोग का कारण बनती हैं ।


कॉलेस्ट्राल नापने को लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कहा जाता हैं जिसमे  उपरोक्त चारों प्रकार के कॉलेस्ट्राल की जाँच की जाती हैं । एक अन्य विधि टोटल कॉलेस्ट्राल  नापने की हैं जिसमें एक साथ मिलाकर कॉलेस्ट्राल का स्तर शरीर में मापा जाता हैं । यह स्तर न्यूनतम 130 mg /gm dl और अधिकतम 200 mg / gm dl होना चाहियें ।




ह्रदयरोग और मसूड़ों की खराबी में क्या सम्बंध हैं ?


म
 dental problem



Academy of general dentistry में प्रकाशित एक शोध के अनुसार जिन लोगों के मसूडें खराब होतें हैं या जिन्हें gingivitis नामक रोग हैं । ऐसे लोगों में ह्रदयघात heart attack का खतरा बहुत ज्यादा होता हैं । 


Academy of general dentistry ने इसका कारण बतातें हुये लिखा हैं कि संक्रमित मसूडों में रहनें वालें Bacteria धिरें - धिरें ह्रदय की धमनीयों में पहुँचतें रहते हैं और वहाँ clot बना देतें हैं जिससे ह्रदयघात heart attack होनें की संभावना बन जाती हैं ।


अत : जिन लोगों के मसूडें खराब रहतें हैं वो अपनें मसूडों की नियमित रूप से दंत चिकित्सक से जाँच करवायें जिससे ह्रदयरोग की संभावना को समाप्त किया जा सकें ।


हार्ट अटेक और कार्डिएक अरेस्ट में क्या अंतर हैं


हार्ट अटेक का मतलब हैं ह्रदय की धमनी में कोलेस्ट्रॉल जमा हो जानें के कारण खून के प्रवाह में रुकावट आना। पूरी तरह से रुकावट पैदा हो जानें पर ह्रदय की धमनी लगातार खून के दबाव से फट जाती हैं। 

जबकि कार्डिएक अरेस्ट का मतलब हैं ह्रदय की विधुत गतिविधियों का अनियंत्रित होना जिससे ह्रदय बहुत तेजी से धड़कने लगता हैं। बहुत अधिक ह्रदय धड़कने का मतलब हैं ह्रदय का बंद होना।

ह्रदय रोग से बचाव के लिए सबसे अच्छी जीवनशैली

अपनाए 8 का आंकड़ा


• रोज 8 ग्राम से अधिक नमक न खाएं।

• रोज 8 ग्राम से ज्यादा तेल,घी न खाएं।

• रोज 80 ग्राम से ज्यादा कार्बोहाइड्रेड नहीं।

• रोज 80 से 100 ग्राम हरी सब्जी व फल लें।

• रोज 80-100 ग्राम बादाम, अखरोट,किशमिश लें।

• रोज 8 घंटे की नींद व 8 मिनट की धूप लें।

• रोज 800 कदम पैदल व 8 मिनट तेज चाल।

 •प्रति सप्ताह 80 मिनट योग, प्रणायाम, कसरत। पेट का घेरा 80 सेमी से ज्यादा नहीं।

• बुरा कोलेस्ट्रॉल या LDL 80 से ज्यादा नहीं। 

• शुगर लेवल 80-120 से ज्यादा नहीं।

• 8 दिन में एक बार काम से अवकाश।

• 80 दिन में से दो दिन परिवार के साथ पूरा समय आनंद के साथ बिताएं। 

• हिमोग्लोबिन 8 ग्राम से कम नहीं।

• रोज 8 मिनट तक डांस व प्रार्थना। 


ह्रदय के लिए फायदेमंद योग 

अहमदाबाद के यूएन मेहता शासकीय अस्पताल के एक शोध के अनुसार भ्रामरी प्राणायाम का नियमित रूप करना ह्रदय के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। 

शोधकर्ताओं ने 23 लोगों पर शोध करके यह पता लगाया कि जिन लोगों को टाइप 2 डाइबिटीज और उच्च रक्तचाप की समस्या थी और उन्होंने नियमित भ्रामरी प्राणायाम किया तो उनके ह्रदय की स्पंदन दर उन लोगों के मुकाबले बेहतर पाई गई जिन्होंने भ्रामरी प्राणायाम नहीं किया था। 

यह शोध एक अमेरिकी जनरल में प्रकाशित हुआ हैं। 








टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गेरू के औषधीय प्रयोग

गेरू के औषधीय प्रयोग गेरू के औषधीय प्रयोग   आयुर्वेद चिकित्सा में कुछ औषधीयाँ सामान्य जन के मन में  इतना आश्चर्य पैदा करती हैं कि कई लोग इन्हें तब तक औषधी नही मानतें जब तक की इनके विशिष्ट प्रभाव को महसूस नही कर लें । गेरु भी उसी श्रेणी की   आयुर्वेदिक औषधी   हैं। जो सामान्य मिट्टी   से   कहीं अधिक   इसके   विशिष्ट गुणों के लिए जानी जाती हैं। गेरु लाल रंग की मिट्टी होती हैं। जो सम्पूर्ण भारत में बहुतायत मात्रा में मिलती हैं। इसे गेरु या सेनागेरु कहते हैं। गेरू  आयुर्वेद की विशिष्ट औषधि हैं जिसका प्रयोग रोग निदान में बहुतायत किया जाता हैं । गेरू का संस्कृत नाम  गेरू को संस्कृत में गेरिक ,स्वर्णगेरिक तथा पाषाण गेरिक के नाम से जाना जाता हैं । गेरू का लेटिन नाम  गेरू   silicate of aluminia  के नाम से जानी जाती हैं । गेरू की आयुर्वेद मतानुसार प्रकृति गेरू स्निग्ध ,मधुर कसैला ,और शीतल होता हैं । गेरू के औषधीय प्रयोग 1. आंतरिक रक्तस्त्राव रोकनें में गेरू शरीर के किसी भी हिस्से में होनें वाले रक्तस्त्राव को कम करने वाली सर्वमान्य औषधी हैं । इसके ल

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER  पतंजलि आयुर्वेद ने high blood pressure की नई गोली BPGRIT निकाली हैं। इसके पहले पतंजलि आयुर्वेद ने उच्च रक्तचाप के लिए Divya Mukta Vati निकाली थी। अब सवाल उठता हैं कि पतंजलि आयुर्वेद को मुक्ता वटी के अलावा बीपी ग्रिट निकालने की क्या आवश्यकता बढ़ी। तो आईए जानतें हैं BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER के बारें में कुछ महत्वपूर्ण बातें BPGRIT INGREDIENTS 1.अर्जुन छाल चूर्ण ( Terminalia Arjuna ) 150 मिलीग्राम 2.अनारदाना ( Punica granatum ) 100 मिलीग्राम 3.गोखरु ( Tribulus Terrestris  ) 100 मिलीग्राम 4.लहसुन ( Allium sativam ) 100  मिलीग्राम 5.दालचीनी (Cinnamon zeylanicun) 50 मिलीग्राम 6.शुद्ध  गुग्गुल ( Commiphora mukul )  7.गोंद रेजिन 10 मिलीग्राम 8.बबूल‌ गोंद 8 मिलीग्राम 9.टेल्कम (Hydrated Magnesium silicate) 8 मिलीग्राम 10. Microcrystlline cellulose 16 मिलीग्राम 11. Sodium carboxmethyle cellulose 8 मिलीग्राम DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER INGREDIENTS 1.गजवा  ( Onosma Bracteatum) 2.ब्राम्ही ( Bacopa monnieri) 3.शंखपुष्पी (Convolvulus pl

होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर #1 से नम्बर #28 तक Homeopathic bio combination in hindi

  1.बायो काम्बिनेशन नम्बर 1 एनिमिया के लिये होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर 1 का उपयोग रक्ताल्पता या एनिमिया को दूर करनें के लियें किया जाता हैं । रक्ताल्पता या एनिमिया शरीर की एक ऐसी अवस्था हैं जिसमें रक्त में हिमोग्लोबिन की सघनता कम हो जाती हैं । हिमोग्लोबिन की कमी होनें से रक्त में आक्सीजन कम परिवहन हो पाता हैं ।  W.H.O.के अनुसार यदि पुरूष में 13 gm/100 ML ,और स्त्री में 12 gm/100ML से कम हिमोग्लोबिन रक्त में हैं तो इसका मतलब हैं कि व्यक्ति एनिमिक या रक्ताल्पता से ग्रसित हैं । एनिमिया के लक्षण ::: 1.शरीर में थकान 2.काम करतें समय साँस लेनें में परेशानी होना 3.चक्कर  आना  4.सिरदर्द 5. हाथों की हथेली और चेहरा पीला होना 6.ह्रदय की असामान्य धड़कन 7.ankle पर सूजन आना 8. अधिक उम्र के लोगों में ह्रदय शूल होना 9.किसी चोंट या बीमारी के कारण शरीर से अधिक रक्त निकलना बायोकाम्बिनेशन नम्बर  1 के मुख्य घटक ० केल्केरिया फास्फोरिका 3x ० फेंरम फास्फोरिकम 3x ० नेट्रम म्यूरिटिकम 6x