बुधवार, 22 अप्रैल 2020

कोरोना वायरस रेपिड़ एंटीबाडी टेस्ट क्या हैं ? Corona virus rapid antibody test in hindi

कोरोना वायरस रेपिड़ एँटीबाडी टेस्ट क्या हैं । corona virus rapid antibody test in hindi



कोरोना वायरस की जाँच का तरीका
 रेपिड एंटीबाडी टेस्ट का तरीका



 रेपिड़ एँटीबाडी टेस्ट खून में कोराना वायरस की उपस्थिति का पता लगानें वाला टेस्ट हैं । इस टेस्ट में यह पता किया जाता हैं कि शरीर में कोराना वायरस के विरूद्ध कोई एंटीबाडी  निर्मित हो रही हैं या नही ।



कोरोना वायरस की जाँच कैसे करतें है
 कोरोना वायरस रेपिड एंटीबाडी टेस्ट

यह टेस्ट  immunoglobune M और Immunoglobune G के परीक्षण पर आधारित होता हैं । टेस्ट स्ट्रीप पर कन्ट्रोल लाईन C immunoglobune  IgM और Immunoglobune IgG यदि परीक्षण में दिखाई देती हैं तो इसका मतलब व्यक्ति कोरोना वायरस पाजीटिव हैं और यदि दोनों लाईन नही दिखाई दें सिर्फ कन्ट्रोल लाईन C दिखाई दे इसका मतलब परिणाम कोरोना वायरस नेगेटिव हैं ।





रेपिड़ कोरोना वायरस एंटीबाडी टेस्ट की आवश्यकता इसलिये महसूस हो रही हैं क्योंकि परपंरागत टेस्ट का परिणाम 12 से 24 घंटे में प्राप्त होता हैं जबकि कोरोना वायरस बीमारी की संक्रमण की दर बहुत तीव्र हैं । मात्र कुछ ही सप्ताह में यह बीमारी महामारी का रूप ले चुकी हैं ।




रेपिड़ कोरोना वायरस एंटीबाडी टेस्ट का परिणाम 15 से 20 मिनिट में प्राप्त हो जाता हैं जिससे मरीज की आगे की जाँच उपचार और उनके संपर्कों की पहचान बहुत तीव्रता से हो जाती हैं ।















कोई टिप्पणी नहीं:

कान्वलेसंट प्लाज्मा थैरेपी क्या हैं ? यह कोरोना वायरस के इलाज में किस प्रकार मददगार हैं what is convalescent plasma therpy in hindi

कान्वलेसंट प्लाज्मा थैरेपी क्या हैं  What is Convalescent plasma therpy in hindi  Convalescent plasma therpy कान्वलेसंट प्लाज्...