गुरुवार, 16 अप्रैल 2020

कोरोना वायरस के खिलाफ अश्वगंधा शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मज़बूत करता हैं ::: विशेषज्ञों की राय


पुणे ।। दिनांक 16.04.2020 team healthy lifestyle

आयुष रिसर्च टास्क फोर्स का मानना हैं कि अश्वगंधा में  मोजूद तत्व शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मज़बूत करता हैं जिससे कोरोना वायरस जैसी महामारी से निपटनें में मदद मिल सकती हैं ।
कोविड 19 का उपचार
 अश्वगंधा



टास्क फोर्स के चेयरमेन और साइंस जर्नल में प्रकाशित शोध के सह लेखक भूषण पटवर्धन का कहना हैं कि



" 25 सालों से कियें जा रहें अध्ययनों का  निष्कर्ष हैं कि अश्वगंधा,शतावरी,गुडुची,यष्टीमधु और आमलकी में यह क्षमता हैं कि यह औषधीयाँ कोविड़  - 19 जैसी वायरस जनित बीमारीयों के विरूद्ध शरीर को एक मज़बूत प्रतिरक्षा प्रणाली  प्रदान कर सकती हैं "


 डाँ .भूषण पटवर्धन जो कि यू.जी.सी.के वाइस चेयरमेन भी हैं ने आगे बताया कि अश्वगंधा शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करतें हुये शोधजनित बीमारी जैसें Rhumetoid arthritis में हाइड्राक्सीक्लोरोक्विन HCQ के समान फायदा पहुँचाता हैं । 



एक तरफ  हाइड्राक्सीक्लोरोक्विन  के लगातार प्रयोग के अपनी तरह के कई दुृष्प्रभाव हैं जबकि अश्वगंधा पूर्णत : प्राकृतिक  और  हानिरहित औषधि हैं ।


साइंस जर्नल में  प्रकाशित  पत्र के सह लेखकों ने भी अपनें शोध में यही बात प्रस्तुत की हैं कि यष्टीमधु,शतावरी,आमलकी और गुडुची भी कोरोना वायरस के विरूद्ध शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मज़बूत करती हैं ।




शोध
 Research 




अश्वगंधा के गुणों के बारें में जब हमनें उज्जैन जिले के आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी     "डाँ.ओ.पी.पालीवाल" से बात की तो उन्होनें भी बताया कि 



"अश्वगंधा में सोमनिफेरन ,विटानिओल,वासिमिन, हेन्ट्रीकानटेन,फाइटोस्टेराल ,अमीनों एसिड़ और आवश्यक तेल होतें हैं जो  शरीर के तंत्रिका तंत्र को मज़बूत करतें हैं और अंतत : यह मजबूत तंत्रिका तंत्र शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं । जिससे वायरस जनित बीमारियों से शरीर की रक्षा होती हैं "




आधुनिक शोध के अतिरिक्त प्राचीन आयुर्वेद चिकित्सा ग्रंथ भी अश्वगंधा के बारें बहुत कुछ कहतें हैं जैसें एक जगह लिखा हैं ।




गन्धान्ता वाजिनामादिरअश्वगंधा हयाहर्या।अश्वगंधाअनिलश्लेष्मश्वित्रशोथज्ञयापहा।बल्या रसायनी तिक्ता कषाग्रोष्णाअतिशुकला  ।।


अश्वगंधा बल देने वाला शोधहर के अतिरिक्त रसायन भी हैं । जो मानसिक शाँति प्रदाता के साथ शरीर की उपापचय क्रियाओं को नियमित और संतुलित करता हैं ।





Email ::: healthylifestyletips33@gmail.com















लेबल: , ,

0 टिप्पणियाँ:

टिप्पणी पोस्ट करें

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुखपृष्ठ