सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

काला धतूरा के फायदे और नुकसान kala dhatura ke fayde aur nuksan

धतूरा भगवान शिव का प्रिय पौधा है। भगवान शिव धतूरा अपने मस्तिष्क पर धारण करते हैं और जो लोग धतूरा भगवान शिव को अर्पण करते थे वे उन्हें मनचाहा आशीष प्रदान करते हैं। धतूरा भी कई प्रकार का होता है जैसे काला धतूरा, सफेद धतूरा, पीला धतूरा आदि। आज हम आपको "काला धतूरा के फायदे और नुकसान kala dhatura ke fayde aur nuksan" के बारे में बताएंगे।
Kala dhatura ke fayde aur nuksan
 काला धतूरा के फायदे और नुकसान



आयुर्वेद आयुर्वेद चिकित्सा में काला धतूरा बहुत महत्वपूर्ण औषधि के रूप में बहुत लंबे समय से इस्तेमाल हो रहा है । धतूरा बहुत ही जहरीला फल होता है , प्रकृति में गर्म और भारी होता है।


काला धतूरा का वैज्ञानिक नाम


काला धतूरा का वैज्ञानिक नाम धतूरा स्ट्रामोनियम DHATURA STRAMONIUM है ।


अंग्रेजी में इसे डेविल्स एप्पल Devil's apple, डेविल्स ट्रम्पेट Devil's trumpet के नाम से जाना जाता है।


संस्कृत में इसे दस्तूर, मदन, उन्मत्त ,शिव प्रिय महामोधि, कनक आदि नाम से जानते हैं।


काला धतूरा की पहचान कैसे करें 


काला धतूरा के पत्ते नोक दार ,डंठल युक्त और बड़े आकार के होते हैं। काला धतूरा के फूल घंटी के आकार के होते हैं इनका रंग सफेद होता है। काला धतूरा का फल गोल और ऊपर से कांटेदार होता है । काला धतूरा का बीज काले रंग के और बहुत अधिक मात्रा में फल में मिलते हैं।

काला धतूरा के बीज गंध रहित होते हैं।

काला धतूरा के पत्तों का उपयोग अस्थमा में 

काला धतूरा के पत्तों का उपयोग अस्थमा के निवारण में बहुत प्राचीन काल से किया जा रहा है, उसके पत्तों को चिलम में भरकर अस्थमा पीड़ित व्यक्ति को धूम्रपान कराया जाता है लेकिन यह धूम्रपान पूरी तरह से चिकित्सक की देखरेख में कराया जाता है।


धतूरा के पत्तों का प्रयोग धूम्रपान के रूप में करने से श्वास नली में जमा बलगम पतला होकर बाहर निकल जाता है और श्वास नलिका की सूजन कम हो जाती है।


धतूरे के पत्तों पर सरसों का तेल लपेटकर गर्म कर लें,अब इन पत्तों को शरीर पर निकलने वाले फोड़ों, जोड़ों मेंं होने दर्द, पीठ दर्द, पेट के अंदरूनी हिस्सों मेंं सूजन, पसलियोंंं में सूजन आदि में बांधने से बहुत आराम मिलता है।


धतूरे के पत्तों का रस सिर दर्द में लगाने से सिर दर्द बंद हो जाता है।

बच्चों में होने वाला निमोनिया बहुत ही खतरनाक बीमारी है जो बच्चों की जान ले सकती हैं यदि धतूरे के पत्तों को गर्म कर फेफड़ों पर रख दिया जाए तो निमोनिया में बहुत आराम मिलता है।

बदन दर्द में धतूरे का प्रयोग


पूरा शरीर अकड़ गया और दर्द अधिक हो तो काले धतूरे के बीजों को दही के साथ सेवन कराने से बदन दर्द खत्म हो जाता है लेकिन इन बीजों का प्रयोग चिकित्सकीय निर्देशों के अनुसार ही किया जाना चाहिए।


पथरी के दर्द में धतूरे का प्रयोग


धतूरे की जड़ पीसकर इसमें गोमूत्र मिला है यह लेप उस जगह पर लगाएं जहां से पथरी का दर्द उठ रहा हो कुछ समय के पश्चात पथरी के दर्द में आराम मिलता है।


गंजापन दूर करने के लिए धतूरे का प्रयोग


गंजापन दूर करने के लिए धतूरे के फूलों का रस गंजे सिर पर सप्ताह में एक बार लगाए ।


पागलपन दूर करने के  लिए धतूरे का प्रयोग


पागलपन दूर करने के लिए धतूरे के कुछ अनुभूत प्रयोग है यदि हम इसका प्रयोग विधि पूर्वक करें तो पागल व्यक्ति बहुत  शीघ्र ठीक हो जाता है। 

धतूरे का रस और शहद के साथ मिलाकर पागल व्यक्ति को चटाने से पागल व्यक्ति ठीक हो जाता है।

चर्म रोगों में धतूरे का प्रयोग


धतूरे के बीजों को कुचलकर सरसों तेल के साथ गर्म कर ले यह तेल चर्म रोग पर लगाने से दाद खाज खुजली जैसे गंभीर समस्याएं समाप्त हो जाती है।

फंगल इन्फेक्शन कारण, प्रकार और फंगल इन्फेक्शन का इलाज

मच्छर भगाने में धतूरे का प्रयोग


धतूरे के पत्तों को सुखाकर जलाने से मच्छर , कीट पतंगे आदि दूर भाग जाते हैं । धतूरे के पत्ते बंद कमरे में नहीं जलाना चाहिए।

पैरों की सूजन में धतूरे का प्रयोग


धतूरे के बीज पीसकर  सरसों का तेल मिला लें इस मिश्रण  से पैरों की मालिश करने से पैरों की सूजन दूर होती हैं।

बेहोशी दूर करने के लिए धतूरे का प्रयोग


यदि व्यक्ति बेहोश हो जाता है तो धतूरे के पत्तों का रस निकालकर चार पांच बूंद नाक में टपका दे, बेहोशी दूर हो जाती ।

माइग्रेन में धतूरे का प्रयोग

धतूरे के फूलों का ताजा रस तीन चार बूंद नाक में डालने से माइग्रेन का दर्द बंद हो जाता है।

चक्कर आने पर धतूरे का प्रयोग


चक्कर बहुत अधिक आ रहे हो और कुछ समझ नहीं आ रहा तो धतूरे के फूलों को सूंघ ले, तीन चार बार सूंघने से चक्कर आना बंद हो जाते हैं।

अंडकोष की सूजन में धतूरे का प्रयोग


धतूरे के बीजों को बांटकर शहद में मिला ले यह लेप अंडकोष पर बांधने से अंडकोष की सूजन तुरंत ही मिट जाती है।


कानदर्द में धतूरे का प्रयोग 


धतूरे के रस को गाढ़ा होने तक गर्म कर ले और  गुनगुना होने पर कान के आसपास लगाएं कुछ समय के पश्चात कान दर्द में आराम मिलने लगता है।

बार बार गर्भपात होने पर धतूरे का प्रयोग

यदि स्त्री को बार बार गर्भपात हो रहा हो तो धतूरे की जड़ स्त्री की कमर में बांध देना चाहिए । इस प्रयोग से बार बार गर्भपात होने की संभावना समाप्त हो जाती है।

उच्च रक्तचाप में धतूरे का प्रयोग


उच्च रक्तचाप यदि दवाई लेने के बाद भी नियंत्रण में नहीं आ रहा हूं तो धतूरे की 3 से 4 इंच मोटी जड़ बारीक बारीक काट लें इस तरह 4 -5 जड़ रोगी व्यक्ति की  बाहों  में धागे की सहायता से बांध दें। इस प्रयोग से उच्च रक्तचाप में बहुत तेजी से आराम मिलता है।

तनाव दूर करने में धतूरे का प्रयोग


धतूरा तनाव दूर करने की एक बहुत ही उत्तम औषधि है । धतूरे में मौजूद एट्रोपिन नामक तत्व तनाव को दूर कर दिमाग को शांत और प्रसन्न चित्त रखता है। इसके लिए धतूरे के बीज पीसकर शहद मिला लें। इस मिश्रण को रात को सोते समय दोनों कनपटी और सिर पर लगा ले तनाव दूर करने का बहुत ही उत्तम प्रयोग है।

• तनाव प्रबंधन के उपाय

धतूरा की जड़ के टोटके


किशोरी स्त्री को माहवारी के समय यदि पेडू में दर्द हो रहा है तो धतूरे की जड़ तीन चार अंगुल काटकर माहवारी आने के दो तीन दिन पूर्व कमर में बांध दें, माहवारी के समय होने वाला दर्द समाप्त हो जाता हैं।

धतूरे के तेल का प्रयोग


धतूरा अधिक गर्म प्रकृति का होता है और इसका तेल भी इसी गर्म प्रकृति का प्रतिनिधित्व करता है अत्यधिक शीतल स्थानों जैसे कश्मीर, उत्तरी ध्रुव , दक्षिण ध्रुव, रूस साइबेरिया, अमेरिका, यूरोप अंटार्कटिका आर्कटिक आदि स्थानों पर रहने वाले व्यक्ति यदि धतूरे के तेल का प्रयोग शरीर पर मालिश के लिए करें तो शरीर में ठंड लगने की संभावना बहुत कम रहती है और शरीर गर्म बना रहता है।

मधुमेह में धतूरे का प्रयोग



काले धतूरे के बीजों को पानी में उबालकर उबले हुए पानी की एक या दो सेकंड तक वाष्प  लेने से रक्त में उपस्थित ज्यादा शर्करा नियंत्रित होती है। लेकिन इसके प्रयोग से पूर्व चिकित्सक का परामर्श अवश्य कर लें ।

स्तंभन शक्ति बढ़ाने में धतूरे का प्रयोग


काले धतूरे के बीज को पीसकर नाभि के आसपास लगाने से पुरुष और स्त्री दोनों की स्तंभन शक्ति में अभूतपूर्व वृद्धि होती है ।

बवासीर में धतूरे का प्रयोग


काले धतूरे की जड़ को पीसकर गुदा के बाहरी भागों में लगाने से बवासीर में बहुत आराम मिलता है लेकिन जड़ लगाने के दौरान ध्यान रहे लेप का स्पर्श गुदा से ना हो।

दांत दर्द में धतूरे का प्रयोग


काले धतूरे के बीजों को पीसकर छोटी-छोटी गोलियां बना लें जब कभी दांत दर्द हो तो दर्द वाले दांत पर गोलियों का रखें लेकिन ध्यान रहे लार थूंक दें। इस तरह गोली रखने से दांत दर्द में आराम मिलता है।

खिलाड़ीयों के लिए धतूरे का प्रयोग


धतूरे में scopolamine तत्व पाया जाता हैं, यह तत्व उत्तेजना पर नियंत्रण रखने और एकाग्रता प्राप्त करने के लिए आधुनिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता है। जिन खेलों में एकाग्रता और मन पर नियंत्रण रखने की जरूरत होती हैं जैसे निशानेबाजी, शतरंज, आदि के खिलाड़ियों को काला धतूरा के पत्तों,बीज या फूल को मसलकर सूंघना चाहिए। और यह खिलाड़ी के लिए किसी प्रतिबंधित श्रेणी में भी नहीं आता है ।


scopolamine का उपयोग आपरेशन और किमोथेरेपी के बाद होने वाली उल्टी और चक्कर को रोकने में भी किया जाता है ।

पेट संबंधी बीमारीयों में धतूरे का प्रयोग


धतूरे में Hysciamine नामक तत्व पाया जाता हैं जो कि पेट के अल्सर,IBS (irritable bowel syndrome) ,और फूड़ एलर्जी में बहुत फायदेमंद होता है ।

मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन में धतूरे का प्रयोग


यदि किसी व्यक्ति की मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन आ जाये तो धतूरे के पत्तों को पानी में उबालकर उसकी भाप लेनी चाहिए। इससे मांसपेशियों में खिंचाव या ऐंठन की समस्या समाप्त हो जाती है क्योंकि धतूरे में मौजूद Norhyosciamine नामक तत्व ऐंठन और मांसपेशियों के खिंचाव की आधिकारिक आधुनिक चिकित्सा है।

• मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन होने पर क्या करें

धतूरे के नुकसान


धतूरा बहुत ज़हरीला पौधा होता है Dhatura bahut jahrila podha hota hai जिसमें atropine ,meteolodine जैसे खतरनाक तत्व पाए जाते हैं। इन तत्वों के सेवन से मनुष्य की मौत तक हो जाती हैं। 

धतूरे का बाह्य रूप में प्रयोग त्वचा संबंधी समस्या जैसे खुजली, एलर्जी, त्वचा का जलना आदि पैदा करता हैं।


धतूरे के बीज भी बहुत जहरीले होते हैं अतः बिना वैघकीय परामर्श के इनका प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए।

धतूरे का प्रयोग चिकित्सक द्वारा एक विशेष अनुपात में रोगी की स्थिति देखकर किया जाता है अतः बिना चिकित्सक की सलाह धतूरे का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए।

ह्रदय रोगियों, मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति,या अन्य किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति,  को कच्चे धतूरे का प्रयोग आयुर्वेद चिकित्सक के परामर्श के बाद ही करना चाहिए

• अस्थमा का आयुर्वेदिक इलाज

• हर्बल चाय पीनें के फायदे

• हृदय रोग के पूर्व संकेत और सावधानी

• मधुमेह कारण, लक्षण और इलाज

• सुपरफूड देशी घी खानें के फायदे

• बाकुची के फायदे

• अमरूद खाने के फायदे

• बरगद पेड़ के औषधीय गुण

• द्राक्षारिष्ट के फायदे

• कद्दू खानें के फायदे क्या हैं

• बथुआ की सब्जी खाने के क्या फायदे हैं

टिप्पणियाँ

Unknown ने कहा…
Nice information

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER

PATANJALI BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER  पतंजलि आयुर्वेद ने high blood pressure की नई गोली BPGRIT निकाली हैं। इसके पहले पतंजलि आयुर्वेद ने उच्च रक्तचाप के लिए Divya Mukta Vati निकाली थी। अब सवाल उठता हैं कि पतंजलि आयुर्वेद को मुक्ता वटी के अलावा बीपी ग्रिट निकालने की क्या आवश्यकता बढ़ी। तो आईए जानतें हैं BPGRIT VS DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER के बारें में कुछ महत्वपूर्ण बातें BPGRIT INGREDIENTS 1.अर्जुन छाल चूर्ण ( Terminalia Arjuna ) 150 मिलीग्राम 2.अनारदाना ( Punica granatum ) 100 मिलीग्राम 3.गोखरु ( Tribulus Terrestris  ) 100 मिलीग्राम 4.लहसुन ( Allium sativam ) 100  मिलीग्राम 5.दालचीनी (Cinnamon zeylanicun) 50 मिलीग्राम 6.शुद्ध  गुग्गुल ( Commiphora mukul )  7.गोंद रेजिन 10 मिलीग्राम 8.बबूल‌ गोंद 8 मिलीग्राम 9.टेल्कम (Hydrated Magnesium silicate) 8 मिलीग्राम 10. Microcrystlline cellulose 16 मिलीग्राम 11. Sodium carboxmethyle cellulose 8 मिलीग्राम DIVYA MUKTA VATI EXTRA POWER INGREDIENTS 1.गजवा  ( Onosma Bracteatum) 2.ब्राम्ही ( Bacopa monnieri) 3.शंखपुष्पी (Convolvulus pl

गेरू के औषधीय प्रयोग

गेरू के औषधीय प्रयोग गेरू के औषधीय प्रयोग   आयुर्वेद चिकित्सा में कुछ औषधीयाँ सामान्य जन के मन में  इतना आश्चर्य पैदा करती हैं कि कई लोग इन्हें तब तक औषधी नही मानतें जब तक की इनके विशिष्ट प्रभाव को महसूस नही कर लें । गेरु भी उसी श्रेणी की   आयुर्वेदिक औषधी   हैं। जो सामान्य मिट्टी   से   कहीं अधिक   इसके   विशिष्ट गुणों के लिए जानी जाती हैं। गेरु लाल रंग की मिट्टी होती हैं। जो सम्पूर्ण भारत में बहुतायत मात्रा में मिलती हैं। इसे गेरु या सेनागेरु कहते हैं। गेरू  आयुर्वेद की विशिष्ट औषधि हैं जिसका प्रयोग रोग निदान में बहुतायत किया जाता हैं । गेरू का संस्कृत नाम  गेरू को संस्कृत में गेरिक ,स्वर्णगेरिक तथा पाषाण गेरिक के नाम से जाना जाता हैं । गेरू का लेटिन नाम  गेरू   silicate of aluminia  के नाम से जानी जाती हैं । गेरू की आयुर्वेद मतानुसार प्रकृति गेरू स्निग्ध ,मधुर कसैला ,और शीतल होता हैं । गेरू के औषधीय प्रयोग 1. आंतरिक रक्तस्त्राव रोकनें में गेरू शरीर के किसी भी हिस्से में होनें वाले रक्तस्त्राव को कम करने वाली सर्वमान्य औषधी हैं । इसके ल

होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर #1 से नम्बर #28 तक Homeopathic bio combination in hindi

  1.बायो काम्बिनेशन नम्बर 1 एनिमिया के लिये होम्योपैथिक बायोकाम्बिनेशन नम्बर 1 का उपयोग रक्ताल्पता या एनिमिया को दूर करनें के लियें किया जाता हैं । रक्ताल्पता या एनिमिया शरीर की एक ऐसी अवस्था हैं जिसमें रक्त में हिमोग्लोबिन की सघनता कम हो जाती हैं । हिमोग्लोबिन की कमी होनें से रक्त में आक्सीजन कम परिवहन हो पाता हैं ।  W.H.O.के अनुसार यदि पुरूष में 13 gm/100 ML ,और स्त्री में 12 gm/100ML से कम हिमोग्लोबिन रक्त में हैं तो इसका मतलब हैं कि व्यक्ति एनिमिक या रक्ताल्पता से ग्रसित हैं । एनिमिया के लक्षण ::: 1.शरीर में थकान 2.काम करतें समय साँस लेनें में परेशानी होना 3.चक्कर  आना  4.सिरदर्द 5. हाथों की हथेली और चेहरा पीला होना 6.ह्रदय की असामान्य धड़कन 7.ankle पर सूजन आना 8. अधिक उम्र के लोगों में ह्रदय शूल होना 9.किसी चोंट या बीमारी के कारण शरीर से अधिक रक्त निकलना बायोकाम्बिनेशन नम्बर  1 के मुख्य घटक ० केल्केरिया फास्फोरिका 3x ० फेंरम फास्फोरिकम 3x ० नेट्रम म्यूरिटिकम 6x